Smallest Hill Station: ये है देश का सबसे छोटा हिल स्टेशन, यहां नहीं ले जा सकते हैं वाहन

Maharashtra Smallest Hill Station: माथेरान की गिनती भारत के सबसे छोटे हिल स्टेशनों में की जाती है। यह महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित है।

Update: 2024-07-03 15:29 GMT

Places to Visit in Matheran (Photos - Social Media) 

Maharashtra Smallest Hill Station: महाराष्ट्र राज्य के पश्चिमी घाट पर सह्याद्रि श्रेणी के बीच स्थित माथेरान एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो समुद्र तल से 2600 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। माथेरान हिल स्टेशन मुंबई से केवल 100 किलोमीटर की दूरी पर है, जहां आप अपना परफेक्ट वीकेंड प्लान कर सकते हैं। हालांकि ये हिल स्टेशन छोटा है लेकिन महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशंस में आता है। यह जानकर हैरानी होगी कि पूरे एशिया महादेश में माथेरान ही एक ऐसी जगह है, जो ऑटोमोबाइल फ्री हिल स्टेशन है।

नहीं ले जा सकते माथेरान में वाहन 

महाराष्ट्र का माथेरान हिल स्टेशन किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इसके चारो ओर हरियाली फैली हुई है। पर्यावरण के दृष्टिकोण से इस छोटे से हिल स्टेशन पर कार, ऑटो रिक्शा या किसी भी प्रकार के वाहनों को ले जाने पर रोक लगी हुई है। सरकार ने इसे पर्यावरण के दृष्टिकोण से अतिसंवेदनशील क्षेत्र घोषित कर रखा है। यही वजह है कि यहां पर कार ले जाने पर रोक है। इतना ही नहीं, इस इलाके में किसी भी गाड़ी के हॉर्न सुनाई दे जाने के बाद वन और परिवहन विभाग की ओर से कार्रवाई की जाती है। इसके अलावा, यहां पर तेज आवाज निकालने पर भी मनाही है।

माथेरान में घूमने लायक जगह 

लुइसा पॉइंट (Louisa Point)

माथेरन के सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में शामिल है। इस जगह को पर्यटक सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। लुइसा पॉइंट आप ट्रैकिंग करते हुए 1.5 किमी का रास्ता आसानी से पार कर सकते हैं। यहां का खूबसूरत नजारा और ठंडी-ठंडी हवाएं आपकी सारी थकान और परेशानियां दूर कर देती हैं। लुइसा पॉइंट पर पहुचने के बाद पर्यटक यहां से दो अलग-अलग दृश्य देख सकते हैं। एक दृश्य आकाश को छूते हुए पहाड़ और नीचे गहरी घाटी और दूसरा शेर्लोट झील जिसपर पड़ती सूरज की रोशनी इस दृश्य में चार चांद लगा देती है।

Louisa Point

चार्लोट झील (Charlotte Lake)

शार्लोट झील के रूप में भी जानी जाने वाली, चार्लोट झील माथेरान के सबसे शानदार आकर्षणों में से एक है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है, जो प्रकृति की गोद में शांति से बैठना चाहते हैं। ये जगह कैम्पिंग करने वालों के लिए और परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ पिकनिक मनाने के लिए एकदम बेस्ट है। घनी आबादी वाले जंगल के बीच स्थित, बर्डवॉचिंग यहां की एक लोकप्रिय गतिविधि है। इको पॉइंट और लुइसा पॉइंट के सुंदर दृश्य को देखने के लिए आप सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान चार्लोट झील जा सकते हैं। झील के एक तरफ पिशरनाथ महादेव के नाम से भगवान शिव का एक पुरातन मंदिर भी मौजूद है, जहां आप दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

Charlotte Lake

चंदेरी गुफाएं (Chanderi Caves)

माथेरान के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक, चंदेरी गुफाएँ एक भव्य पर्वत श्रृंखला है जो बदलापुर से कर्जत के रास्ते पर स्थित है। जब माथेरान की साहसिक गतिविधियों की बात आती है, तो चंदेरी गुफाओं की ट्रेकिंग से बेहतर कुछ नहीं है। जैसे-जैसे आप घुमावदार रास्तों से गुजरते हैं, आप अपने आस-पास के आश्चर्यजनक परिदृश्यों को देख सकते हैं। एक बार जब आप शीर्ष पर पहुँच जाते हैं, तो आप पर्वत श्रृंखला के चार शिखरों का शानदार दृश्य देख सकते हैं - एक ऐसा दृश्य जिसे आप जल्द ही नहीं भूल पाएंगे। यदि आप माथेरान में 1 दिन में करने के लिए चीजों की तलाश कर रहे हैं, तो चंदेरी गुफाओं की यात्रा की योजना बनाएँ।

Chanderi Caves

कलावंतिन शिखर (Kalavantin Peak)

अगर आप गर्मियों में माथेरान में दोस्तों या परिवार के साथ मौज-मस्ती और रोमांचक चीजें करना चाहते हैं , तो कलावंतिन पिनेकल की यात्रा एक बेहतरीन गतिविधि है। कलावंतिन का किला, जिसे कलावंतिन दुर्ग के नाम से भी जाना जाता है, माथेरान और पनवेल के बीच पश्चिमी घाट में 2,250 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो इसे घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह बनाता है। 2 दिनों में माथेरान में कुछ करने की तलाश में छुट्टियां मनाने वाले लोग अपने यात्रा कार्यक्रम में कलावंतिन पिनेकल की यात्रा को शामिल कर सकते हैं। 

Tags:    

Similar News