Udaivilas Palace of Udaipur: राजस्थानी परंपरा को पेश करता है उदयपुर का उदयविलास पैलेस, यहां जानें खासियत

Udaivilas Palace of Udaipur: राजस्थान एक ऐसी जगह है जिसे अपने समृद्ध इतिहास और खूबसूरती की वजह से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपके यहां के उदय विलास पैलेस के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-12 13:10 GMT

Udaivilas Palace of Udaipur (Photos - Social Media)

Udaivilas Palace of Udaipur : राजस्थान की शानदार पिछोला झील के किनारे 30 एकड़ के भूतपूर्व शिकारगाह पर बना उदयविलास एक भारतीय महल होटल है, जो उदयपुर शहर के सामने है, जो मेवाड़ की पुरानी राजपूत राजधानी है और जो अपने 1वीं सदी के महलों के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन इस महल में कुछ भी 'चमक' नहीं है, जिसे 2007 में खोले जाने पर ट्रैवल एंड लीजर के पाठकों ने दुनिया में सर्वश्रेष्ठ माना था।

उदयविलास पैलेस को मिल चुका है बेस्ट होटल का खिताब (Udaivilas Palace Has Got the best hotel)

उदयविलास ऐसा लगता है जैसे यह हमेशा से ही वहां रहा हो। भले ही यह बिल्कुल नया है, आधुनिक ईंटों और गारे से बना है, लेकिन यह इतिहास से भरा हुआ है। इसके भू-दृश्य वाले बगीचे, विशाल किलेबंद दीवारें और द्वार, गुंबदों, गुम्बदों, मेहराबों और मंडपों की भरमार, भव्य टाइलों वाले आंगन, सजावटी फव्वारे और प्रतिबिंबित पूल, हाथ से नक्काशीदार पत्थर के स्तंभों से घिरे खुले हवा वाले गलियारे, हाथ से चित्रित भित्ति चित्र, जड़ाऊ और शानदार रुचियां 300 साल पहले शासन करने वाले मेवाड़ी राजकुमारों के महलों की शैली को फिर से जीवंत करती हैं। वायरलेस कनेक्शन के अलावा यहां हर विवरण पारंपरिक और भव्य है। इस परियोजना के वास्तुकार अभिक्रम के निमिश पटेल थे, जबकि अंदरूनी भाग LTW डिज़ाइनवर्क्स के मेरे मित्र जेफरी विल्क्स द्वारा किया गया था।

Udaivilas Palace of Udaipur


ये है उदयविलास पैलेस की खासियत (This is the Specialty of Udaivilas Palace)

उदय विलास पैलेस लगभग 50 एकड़ में फैला हुआ है और इस दुनिया के बेस्ट होटल का खिताब भी मिल चुका है। यहां का आर्किटेक्चर राजस्थानी संस्कृति को पेश करने का काम करता है। ऐसा कहा जाता है कि इसका निर्माण उसे जगह पर किया गया है जहां पर मेवाड़ के महाराणा 200 साल पहले शिकार किया करते थे। यहां पर कुछ ऊंट भी है जो कर से उतरने के बाद आपके अंदर की सैर करवाते हैं।

Udaivilas Palace of Udaipur


कितने है कमरे (How Many Rooms To Rhere)

इस लग्जरी होटल में 87 कमरे हैं और यह लगभग 50 एकड़ में फैला हुआ है। इस होटल का सबसे नया आप कैमरा कोहिनूर सुइट है जो बहुत ही खूबसूरत तरीके से बना हुआ है। इसके अलावा यहां पर चार लग्जरी सुइट अलग से बनाए गए हैं। इस होटल में तीन रेस्टोरेंट, दो पूल और लग्जरी स्पा है साथ ही सारे कमरे वाई-फाई से लैस हैं। उदयपुर रेलवे स्टेशन से ये 6 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। सिर्फ 45 मिनट में यहां पहुंच सकते हैं।

Udaivilas Palace of Udaipur

 

Tags:    

Similar News