Top 10 Hanuman Mandir: भारत में हनुमान जी के 5 प्रसिद्ध मंदिर, यहां जाने मान्यता

Top 10 Hanuman Mandir In India: भारत के लगभग हर राज्य में हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर है। जिसकी मान्यता व श्रद्धा सर्व व्यापी हैं। चलिए जानते है भारत के ऐसे विशेष मंदिरों के बारे में...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-28 01:30 GMT

Hanuman Mandir in India (Pic Credit-Social Media)

India Famous Hanuman Temple: हनुमान भक्तों के बीच कुछ ही ऐसे भक्त होंगे जिन्हें ये पता होगा कि, हनुमान जी शिव जी के एक अंश के रूप में जाने जाते है। उनकी महिमा और शक्ति सनातन धर्म के लिए एक विशेष आशीर्वाद है। जिससे प्रभु के गुणगान की परंपरा का विख्यात हुआ। प्रभु श्री राम के आशीर्वाद से हनुमान जी कलयुग में भी रहकर भक्तों के जीवन को आसान बना रहे हैं। भारत के लगभग हर राज्य में हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर है। जिसकी मान्यता व श्रद्धा सर्व व्यापी हैं। यहां पर हम आपको हनुमान जी के 10 प्रसिध्द मन्दिर के बारे में बताने जा रहे है। जिसमे वाराणसी के संकट मोचन से लेकर, अयोध्या का हनुमान गढ़ी मंदिर जैसे कई बड़े मंदिर शामिल है। 

भारत के 10 प्रसिध्द हनुमान मंदिर (Top 10 Hanuman Mandir)

प्राचीन हनुमान मंदिर , दिल्ली(Prachin Hanuman Mandir, Delhi)

दिल्ली के कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर एक प्राचीन मंदिर है और दावा किया जाता है कि यह महाभारत काल के पाँच मंदिरों में से एक है। पवित्र स्थान के अंदर स्थित मूर्ति, जिसे 'श्री हनुमान जी महाराज' के नाम से पूजा जाता है, बाल हनुमान की है।



संकट मोचन हनुमान मंदिर (Sankat Mochan Hanuman Temple, Varanasi)

वाराणसी में अस्सी नदी के तट पर स्थित इस मंदिर के बारे में माना जाता है कि इसकी स्थापना 16वीं शताब्दी में रामचरितमानस के रचयिता संत गोस्वामी तुलसीदास ने की थी। किंवदंती है कि तुलसीदास को यहीं पर भगवान हनुमान के दर्शन हुए थे।



जाखू मंदिर (Jakhu Mandir, Himachal Pradesh)

हिमाचल प्रदेश के शिमला की सबसे ऊंची चोटी जाखू पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर के बारे में माना जाता है कि यह रामायण काल से ही बना हुआ है। रामायण युद्ध के दौरान भगवान हनुमान के इस स्थान पर आने के बाद इस मंदिर का निर्माण किया गया था। 2010 में भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया गया था।



महावीर मन्दिर (Mahaveer Mandir, Patna)

स्वामी बालानंद नामक एक स्थानीय संत ने 1730 में इस मंदिर का निर्माण करवाया था। 1947 में विभाजन के दौरान, कई शरणार्थी पटना आए। इसी दौरान मंदिर को प्रमुखता मिली। माना जाता है कि यह जम्मू और कश्मीर में वैष्णो देवी के बाद उत्तर भारत में दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला धार्मिक स्थल है।



हनुमान मंदिर, सारंगपुर (Hanuman Mandir, Sarangpur)

यह मंदिर भारत के शीर्ष हनुमान मंदिरों में गिना जाता है, जहाँ देश भर से श्रद्धालु आशीर्वाद लेने आते हैं। यह मंदिर आस्था का प्रतीक है और आध्यात्मिक ज्ञान की खोज में लगे भक्तों के लिए एक पूजनीय स्थल है।



बाला हनुमान मंदिर (Bala Hanuman Mandir, Jamnagar)

गुजरात के जामनगर में रणमल या लाखोटा झील के दक्षिण-पूर्व की ओर स्थित इस मंदिर की स्थापना श्री प्रेम भूषणजी महाराज ने 1963-64 में की थी। 1 अगस्त 1964 से यहां 'राम धुन' का जाप होता आ रहा है। भक्तगण रात-दिन बारी-बारी से जाप करते हैं। वास्तव में, इसे 'राम धुन' के सबसे लंबे समय तक लगातार जाप के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है।



बड़े हनुमान जी मंदिर(Bade Hanuman Ji Mandir, Prayagraj)

माना जाता है कि यह मंदिर रामायण काल से ही अस्तित्व में है। यहाँ भगवान हनुमान की मूर्ति 20 फीट लंबी और 8 फीट चौड़ी है और यह लेटी हुई अवस्था में भूमिगत है। इसलिए इसे 'लेटे हनुमान' मंदिर भी कहा जाता है। मूर्ति का आधा हिस्सा पानी में डूबा हुआ है।



नमक्कल अंजनेयार मंदिर, तमिलनाडु(Namakkal Anjaneyar Temple, Tamilnadu)

माना जाता है कि यह मंदिर और मूर्तियाँ 5वीं शताब्दी से अस्तित्व में हैं। इस मंदिर में भारत की सबसे ऊँची हनुमान प्रतिमा है, जो 18 फ़ीट ऊँची है और तलहटी में नरसिंह मंदिर के सामने है। ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी ने इस स्थान पर तपस्या की थी।



हनुमान गढ़ी, अयोध्या(Hanuman Gadhi, Ayodhya)

माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी में हुआ था। किंवदंती है कि भगवान हनुमान यहां एक गुफा में रहते थे और भगवान राम के जन्मस्थान रामकोट की रक्षा करते थे। मुख्य मंदिर में मां अंजना की एक मूर्ति है, जिसमें बाल हनुमान उनकी गोद में बैठे हैं।



मेहंदीपुर बालाजी मंदिर, राजस्थान(Mehendipur Balaji Mandir, Rajasthan)

मंदिर में स्थित मंदिर में तीन देवता हैं, भगवान हनुमान (जिन्हें बालाजी के नाम से भी जाना जाता है), प्रेत राज और भैरव। यह मंदिर कई सालों से बुरी आत्माओं से पीड़ित भक्तों को ठीक करने में सक्षम माना जाता है।



सालासर हनुमान मंदिर, सालासर(Salasar Hanuman Temple)

राजस्थान के सालासर शहर के ठीक बीच में स्थित यह मंदिर मूंछ और दाढ़ी वाले भगवान हनुमान का एकमात्र मंदिर माना जाता है। मार्च-अप्रैल और सितंबर-अक्टूबर के महीनों के दौरान यहां बड़े मेले आयोजित किए जाते हैं।

Tags:    

Similar News