Train Ticket Discount: ट्रेन की किराए पर 50 से 100% तक की छूट देती है भारतीय रेलवे, जानें कैसे लिया जा सकता है लाभ

Train Ticket Discount: भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों को कहीं श्रेणी में टिकट के किराए पर छूट दी जाती है। चलिए आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देते हैं।

Update:2024-07-18 20:19 IST

Train Ticket Discount (Photos - Social Media)

Train Ticket Discount: भारतीय रेलवे द्वारा अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर किसी ने किसी सुविधा का विस्तार किया जाता है। भारतीय रेलवे एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और हर दिन करोड़ों लोग इसके जरिए सफर करते हैं। यात्रा अच्छी तरह से की जा सके इसके लिए लोग रिजर्वेशन करवाते हैं और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो तत्काल में टिकट लेते हैं। भारतीय रेल के जनरल डब्बे की टिकट ₹20 से कम है ऐसे में सफर करना है लोगों को काफी ज्यादा आसान होता है। चलो रेल में सफर करते हैं या फिर आगे किसी सफल पर जाने वाले हैं तो हम आपको बता दें कि रेलवे कुछ यात्रियों को टिकट में 50% से ज्यादा तक की छूट देता है। चलिए आपको बताते हैं कि यह छूट किस मिलती है।

वरिष्ठ नागरिकों को छूट (Exemption To Senior Citizens)

भारत में सफर करने के लिए रेलवे सबसे सिपाही थी साधनों में से एक है। मोदी सरकार का बजट सामने आने वाला है और केंद्र सरकार का भारतीय रेलवे पर फोकस देखने को मिलरहा है। ऐसा लग रहा है कि सरकार रेलवे का आवंटन बढ़ा सकती है। नए बजट में वर्ष नागरिकों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी की जाती है या नहीं यह देखने वाली बात होगी। बता दे की कोरोना काल से पहले वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे टिकट पर 50% की छूट दी जाती थी। लेकिन कोरोना कल के बाद इसे बंद कर दिया गया। अब तीसरी बार सत्ता में आई मोदी सरकार वरिष्ठ नागरिकों को टिकट पर 50वीं साड़ी की छूट देती है या नहीं यह देखने वाली बात होगी।

Train Ticket Discount

निरस्त हुआ था आदेश (The Order Was Canceled)

बता दें कि 2020 के मार्च के पहले वरिष्ठ नागरिकों सैनिकों की विधवा किसने खिलाड़ियों पत्रकारों युवाओं को वर्षों से छूट दी जा रही थी। 20 मार्च 2020 को एक आर्डर निकाल कर ट्रेन में मिलने वाली छूट को अगले आदेश तक के लिए निरस्त कर दिया गया है।

इन श्रेणियों में मिलती है छूट (Discounts Are Available in These Categories)

भारतीय रेलवे ट्रेन में मिलने वाली हर तरह की छूट को खत्म नहीं किया है। अभी भी दिव्यांग जनों की चार श्रेणियां रोगियों और छात्रों की 11 श्रेणियां को छूट मिल रही है। लेकिन सीनियर सिटीजन, पत्रकार, किसान आदि की छूट बहस नहीं की गई है।

मरीजों को छूट (Discount For Patients)

भारतीय रेलवे द्वारा कई तरह की सुविधा उपलब्ध करवाईजाती है। विशेष प्रकार की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए राष्ट्रीय वॉक उनके और उनके परिचय को के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए ट्रेन किराए में 50 से 100% की विशेष छूट प्रदान करते हैं। इस लिस्ट में मरीज और दिव्यांग लोग शामिल है जो 100% की छूट प्राप्त करते हैं। कैंसर, टीबी, खून की कमी, हीमोफोबिया, थैलेसीमिया, एड्स, दिल की सर्जरी के लिए जा रहे मरीज किडनी के मरीज या फिर ऑपरेशन और डायलिसिस के लिए जा रहे लोगों को ट्रेन की टिकट में छूट दी जाती है।

Train Ticket Discount

लगते हैं ये डॉक्यूमेंट्स (These Documents Are Required)

ट्रेन की टिकट का लाभ उठाने के लिए मरीज और दिव्यांगों को सर्टिफिकेट दिखाना पड़ते हैं। मरीज को टिकट के साथ मेडिकल सर्टिफिकेट की प्रति जमा करनी होगी। यह किसी मान्यता प्राप्त अस्पताल लिया अस्पताल के प्रभारी अधिकारी द्वारा जारी होना चाहिए जहां पर मरीज का इलाज चल रहा हो। जो व्यक्ति दिव्यांग है टिकट बुक करते समय उसे विकलांगता प्रमाण पत्र की प्रति जमा करनी होगी। 

Tags:    

Similar News