Train Ticket Booking Rules: टिकट बुकिंग में हुआ बड़ा बदलाव, अब इतने दिन पहले ही करना होगा रिजर्वेशन

Train Ticket Booking Rules Changed: भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग को लेकर किया बड़ा बदलाव अब आप केवल इतने दिन पहले ही टिकट बुक करवा पायेंगें। आइये विस्तार से समझते हैं पूरा मामला।

Update:2024-10-18 10:36 IST

Train Ticket Booking Rules Changed (Image Credit-Social Media)

Train Ticket Booking Rules Changed: भारतीय रेलवे द्वारा एक बड़ा बदलाव किया गया है जिसमें अब आप 120 दिन पहले टिकट बुक नहीं कर सकते बल्कि अब इसकी अवधि को कम कर दिया गया है। आइये विस्तार से जानते हैं कि क्यों किया गया है ये बदलाव और अब आपको कितने दिन पहले ट्रेन में टिकट बुक करना होगा।

अब इतने दिन पहले ही कर सकते ट्रेन की टिकट बुक

कहीं बाहर जाने के लिए अमूमन लोग महीनों पहले से टिकट बुक कर लेते हैं ऐसे में अब भारतीय रेलवे ने इसमें थोड़ा बदलाव किया है। क्योंकि अब यात्री 120 दिन पहले टिकट को बुक नहीं कर पायेंगें बल्कि अब उन्हें इसके लिए 60 दिन पहले ही रिजर्वेशन करवाना होगा। इससे पहले अब टिकट बुक नहीं हो सकेंगें।

जिसका मतलब है कि जहाँ पहले आप कहीं बाहर जाने से 4 महीने पहले टिकट बुक कर लेते थे वहीँ अब इसे घटा कर 2 महीने पहले कर दिया गया है।

इस तारीख से लागू होगा ये नियम

दरअसल पहले रेलवे का नियम था कि आप अपनी यात्रा से 120 दिन पहले ट्रेन में अपना टिकट बुक कर सकते थे लेकिन अब इसकी अवधि कम कर दी गयी है। जहाँ पहले यात्रियों को 4 महीने पहले कहीं बाहर जाने की योजना बनाने की सुविधा मिल जाती थी लेकिन अब इस बड़े बदलाव से आपको 2 महीने का ही समय मिलेगा। आपको बता दें कि ये नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा।

अगर आपने पहले से कोई टिकट बुक करवा रखी है तो इसका असर आपकी इस यात्रा पर बिलकुल भी नहीं पड़ेगा क्योंकि रेलवे ने इस बात को साफ़ कर दिया है कि ये नियम 1 नवंबर 2024 से ही लागू होगा और इससे पहले की हुई बुकिंग पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा जब तक आपकी यात्रा पूरी नहीं हो जाती आपका ये टिकट मान्य रहेगा और आप आराम से पूर्व बुक्ड टिकट पर यात्रा कर सकते हैं।

Train Ticket Booking Rules Changed (Image Credit-Social Media)

विशेष ट्रेनों पर नहीं पड़ेगा असर

भारतीय रेलवे की कुछ ऐसी ट्रेनें भी हैं जिनपर ये नियम लागू नहीं होंगें। जैसे गोमती एक्सप्रेस और ताज एक्सप्रेस।क्योंकि इन ट्रेनों की बुकिंग की अवधि पहले से ही कम है ऐसे में ये नियम इसपर लागू नहीं होंगें। इसके साथ ही विदेशी यात्रियों द्वारा की गयी बुकिंग पर भी नए नियम लागू नहीं होगें।

Tags:    

Similar News