Bahubali Hills: बाहुबली हिल की खूबसूरती क्यों है जरा हटकर, यहां जाने

Udaipur Famous Hills: यदि हम आपसे कहें कि आप एक शांत, आरामदायक और सुंदर सूर्यास्त के लिए उदयपुर के हलचल भरे शहर से बच सकते हैं? तो आपका क्या प्रतिक्रिया होगा....

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-29 07:45 GMT

Udaipur Famous Hill Station (Pic Credit-Social Media)

Udaipur Famous Hill Station: पिछले कुछ महीने राजस्थान में मंदिरों, महलों और रोमांचक शहरों की खोज में बिताने के बाद, बाहुबली हिल्स के दृश्य को देख सकते है। बड़ी झील के दर्पण जल का दृश्य, जो टेढ़े-मेढ़े राजस्थानी रेगिस्तानी परिदृश्य से बना है, एक महाकाव्य दृश्य बनाता है। यदि हम आपसे कहें कि आप एक शांत, आरामदायक और सुंदर सूर्यास्त के लिए उदयपुर के हलचल भरे शहर से बच सकते हैं? तो आपका क्या प्रतिक्रिया होगा! आप बड़ी झील के सामने एक पहाड़ी पर शांतिपूर्ण शाम की यात्रा कर सकते हैं। एक सुंदर नजारा देखने के लिए आप राजस्थान के उदयपुर में पहुंचिए, यहां खूबसूरत हिल्स के बीच एक वाटरफॉल है।

उदयपुर में बाहुबली हिल्स 

बाहुबली हिल्स उदयपुर बड़ी झील और अरावली पहाड़ियों की ओर देखने वाला एक चट्टानी दृश्य है। भारत के राजस्थान में उदयपुर शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यह सच है कि उदयपुर का "लेक सिटी" अपने भव्य महलों, शाही इमारतों और असाधारण शादियों के लिए जाना जाता है। हालांकि, यदि आप उदयपुर का दौरा कर रहे हैं और एक महाकाव्य दृश्य या हलचल से छुट्टी लेना चाहते हैं, तो आपको बाहुबली हिल्स, या बड़ी हिल्स की यात्रा करने की अत्यधिक सलाह दी जाती है। 

लोकेशन: मदार, बरड़ा, उदयपुर, राजस्थान

समय: 24 घंटे खुला रहता है।



उदयपुर से मात्र 10 किलोमीटर दूर

बाहुबली हिल्स व्यूपॉइंट उदयपुर से लगभग 13 किमी दूर बड़ी झील पर स्थित है। बड़ी झील अरावली पहाड़ियों के पीछे स्थित है, जो "मानसून पैलेस" के लिए प्रसिद्ध उदयपुर की ओर देखने वाली एक श्रृंखला है।बाहुबली हिल्स का दृश्य बिंदु बड़ी झील के उत्तरी सिरे पर स्थित है, जहां सड़क मार्ग से गंदगी कार पार्क तक पहुंचा जा सकता है, जहां से एक छोटा पैदल मार्ग शुरू होता है। बाहुबली हिल्स व्यूपॉइंट के अलावा, झील के पूर्वी तट पर एक "सूर्यास्त स्थल" भी है। यहां से सूर्यास्त का एक आकर्षक नजारा देखने को मिलता है।



इस सुन्दर व्यू प्वाइंट पर कैसे पहुंचे

बड़ी झील या बाहुबली पर्वत के लिए कोई पर्यटन या सार्वजनिक परिवहन विकल्प नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आप इस दृश्य की एक झलक पाने के लिए शहर से बाहर जाना चाहते हैं, तो आपको या तो मोटरसाइकिल किराए पर लेनी होगी या टैक्सी या रिक्शा चालक को ज्यादा कीमत देना होगा।



सुंदर व्यू प्वाइंट की ओर जाने वाला रास्ता

मुख्य सड़क पश्चिम (76ए) से अरावली पहाड़ियों की ओर ले ली, जिससे सड़क "देवी पैलेस रोड" और फिर बड़ी-गोरेला-मुल्ला तलाई रोड की ओर जाती है।। यह सड़क पूरे रास्ते को कवर करता है, और उत्तरी सिरे तक खड़ी, सूखी पहाड़ियों और बड़ी झील के किनारों का चक्कर लगाता है, जहाँ आपको एक छोटी सी पहाड़ी पर घुमावदार एक बिना किनारे वाली सड़क मिलती है। बाहुबली हिल्स व्यूपॉइंट का बहुत छोटा रास्ता कार पार्क से पहाड़ी के ठीक ऊपर है।



 


बाहुबली पहाड़ी के झील का निर्माण

बड़ी झील एक मानव निर्मित, मीठे पानी की झील है। जिसका निर्माण 1652-1680 के बीच उदयपुर के बाहरी इलाके में छोटे से गाँव बादी के पास महाराणा राज सिंह प्रथम द्वारा किया गया था। झील मूल रूप से निर्माण से पहले अकाल की भरपाई के लिए बनाई गई थी। हाल ही में 1973 के सूखे के दौरान पानी का एक आवश्यक स्रोत थी।


Tags:    

Similar News