UP Ka Sabse Garib Shahar: जानिए यूपी का सबसे गरीब शहर कौन सा है,इस तरह जीने को मजबूर हैं यहाँ के लोग

UP Ka Sabse Garib Shahar: क्या आप जानते हैं कि उत्तर पदेश का सबसे गरीब शहर कौन सा है और दूसरे और तीसरे नंबर पर कौन सा शहर है आइये विस्तार से जानते हैं।

Update:2024-09-20 21:21 IST

UP Ka Sabse Garib Shahar (Image Credit-Social Media)

UP Ka Sabse Garib Shahar: उत्तर प्रदेश राज्य जनसँख्या के हिसाब से सबसे बड़ा है लेकिन वहीँ यहाँ एक ऐसा शहर भी है जो सबसे ज़्यादा गरीब है। क्या आप जानते हैं कि ये कौन सा शहर है। आइये जानते हैं कि हम किसके बारे में बात कर रहे।

यूपी का सबसे गरीब शहर  (Most Poor City Of Uttar Pradesh)

उत्तर प्रदेश में कुल 75 शहर हैं। वहीँ कुछ शहर तो पूरी दुनिया में अपनी विशेष पहचान रखते हैं। जिसमे आगरा, मथुरा, अयोध्या जैसे शहर भी शामिल हैं। जहाँ ये शहर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं वहीँ यहाँ पर रोज़गार के भी कई अवसर मौजूद हैं। अन्य शहरों से भी लोग यहाँ आजीविका कमाने आते हैं। लेकिन ऐसे में यहाँ एक ऐसा भी शहर है जहाँ कई कारणों की वजह से ये पूरे राज्य का सबसे गरीब शहर बन गया है।

वैसे तो उत्तर प्रदेश के कुल 10 ऐसे शहर हैं जहाँ की जनता काफी गरीब है और ये गरीब शहर की श्रेणी में आते हैं लेकिन वहीँ एक ऐसा शहर भी है जहाँ सबसे ज़्यादा गरीबी मौजूद है और इसीलिए इसे सबसे गरीब शहर कहा गया है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश का सबसे गरीब शहर बहराइच है। एक सर्वे के दौरान पाया गया की इस शहर में सबसे ज़्यादा लोग यानि करीब 55 प्रतिशत लोग गरीब हैं। वहीँ दूसरे नंबर श्रावस्ती यहाँ के लोग भी काफी गरीब हैं। इसके बाद बलरामपुर है जो गरीबी के मामले में तीसरे नंबर पर है। 

यहाँ शहर के लोग बेहद गरीबी के साथ अपना जीवन यापन कर रहे हैं जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है। वहीँ सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है जिसकी वजह से लोगों को कई रोज़गार के अवसर मिले हैं लेकिन कुछ शहर ऐसे भी हैं जहाँ अभी भी गरीबी काफी ज़्यादा है।  

Tags:    

Similar News