UttaraKhand Beautiful Places: उत्तराखंड की ये 5 जगह किसी सपने जैसे, टूर का प्लान करें तो बिल्कुल न करे मिस

UttaraKhand Beautiful Places: अगली बार आप अगर उत्तराखंड आए तो इन खूबसुरत 5 जगहों के ट्रेक को बिल्कुल भी मिस न करें। जो सबसे ऊंचे के साथ सबसे कठिन ट्रेक में से एक है

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-08 06:04 GMT

Uttarkhand Top 5 Unreal Places (Pic Credit-Social Media)

UttaraKhand Beautiful Places: उत्तराखंड जिसे देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से घिरा यह शहर एक अलौकिक अनुभव देता है। उत्तराखंड पर्यटन और रोमांच के लिए असीमित अवसर प्रदान करता है। यहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ है - तीर्थयात्रा, मंदिर, वन्यजीव पर्यटन, बर्ड वॉचिंग, राफ्टिंग, पर्वतारोहण, स्कीइंग, ट्रैकिंग, कैम्पिंग, योग और ध्यान और भी बहुत कुछ है। उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जिससे कोई भी आसानी से प्यार कर सकता है। उत्तराखंड पूरे साल घूमने लायक जगह है क्योंकि हर मौसम में कुछ न कुछ खास होता है। अगली बार आप अगर उत्तराखंड आए तो इन खूबसुरत 5 जगहों के ट्रेक को बिल्कुल भी मिस न करें। जो सबसे ऊंचे के साथ सबसे कठिन ट्रेक में से एक है।

उत्तराखंड की 5 खूबसूरत और सबसे कठिन ट्रेकिंग (Top 5 Best And Hard Trekking Places)

हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib)

फूलों की घाटी और हेमकुंड साहिब (विश्व का सबसे ऊंचा गुरुद्वारा) की यात्रा विभिन्न प्रकार के लुप्तप्राय पौधों और औषधीय पौधों का घर, यह क्षेत्र पश्चिम हिमालय जैव-भौगोलिक क्षेत्र का सबसे अच्छा उदाहरण प्रदर्शित करता है। यह खूबसूरत गुरुद्वारा, जिसे गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब जी के नाम से भी जाना जाता है, प्राचीन हेमकुंड झील के तट पर लगभग 4,329 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है । सबसे प्रतिष्ठित सिख तीर्थस्थलों में से एक, हेमकुंट साहिब हर साल हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है। गुरुद्वारा सर्दियों के दौरान बर्फ से ढका रहता है और हर साल गर्मियों में, यह वार्षिक तीर्थयात्रा, हेमकुंट साहिब यात्रा के लिए फिर से खुलता है।



माना गांव (Mana Gaon)

भारत के पहले गांव का भ्रमण करें: माणा ऐसा माना जाता है कि भगवान गणेश ने 5000 साल से भी पहले इसी स्थान पर महाकाव्य महाभारत लिखा था। भारत के उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित माणा गाँव को पहले भारत के अंतिम गाँव के रूप में जाना जाता था, हालाँकि, सीमा सड़क संगठन ने हाल ही में इसे "पहला भारतीय गाँव" घोषित करते हुए एक साइनबोर्ड लगाया है। 3,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, माणा पवित्र बद्रीनाथ मंदिर से निकटता और भारतीय और तिब्बती संस्कृतियों के मिश्रण के लिए जाना जाता है।



गर्तांग गली(Gartang Gali)

हर्षिल घाटी में उत्तराखंड गरतांग गली के स्काईवॉक पर जाएँ। 59 साल बाद 2021 में आगंतुकों और पर्यटकों के लिए खोला गया। भारत-चीन सीमा के पास सुरम्य नेलांग घाटी में स्थित, 150 साल पुरानी गारतांग गली 136 मीटर लंबी लकड़ी से बनी सीढ़ी है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे पेशावरी पठानों ने बनवाया था।bउत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सबसे रोमांचक और रोमांचक ट्रेक में से एक। 1.8 मीटर चौड़ा पुल, जिसकी ऊंचाई लगभग 3,352 मीटर है। (11,000 फीट), बड़े प्रयास से पुनर्निर्माण किया गया, यहां तक कि सबसे उत्साही साहसिक-साधक को भी चुनौती देता है। 



मैजिकल विंटरलाइन(Magical Winter Line)

लंढौर में एक जादुई विंटरलाइन का अनुभव करें। यह केवल लंढौर और स्विट्जरलैंड के कुछ हिस्सों के लिए अद्वितीय है। एक विशेष अनुकूल कोण पर सूर्य के प्रकाश के अपवर्तन के कारण विश्व में केवल कुछ ही स्थानों पर यह घटना देखी जाती है, विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में। लंढौर एक छावनी शहर है जो भारत के उत्तराखंड राज्य में प्रसिद्ध हिल स्टेशन मसूरी से सिर्फ 7 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। यह मसूरी से लगभग 1000 फीट ऊपर 7500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। लंढौर को मसूरी का हिस्सा माना जाता है और इसे पहाड़ों की रानी का 'तिआरा' माना जाता है। लेकिन, मसूरी के व्यस्त शहर के इतने करीब स्थित होने के बावजूद, लंढौर आश्चर्यजनक रूप से अनोखा, शांतिपूर्ण, अज्ञात और अछूता बना हुआ है।



कसार देवी (Kasar Devi)

उत्तराखंड के पहाड़ी गांव का 'चुंबकीय' आकर्षण: कसार देवी। उत्तराखंड में अनूठे अनुभवों की सूची अंतहीन है, अधिक सुझावों और अनुभव के लिए उत्तराखंड से जुड़े रहें। हरे-भरे जंगलों से घिरा यह मंदिर पहाड़ी की चोटी से निकला हुआ है और कुछ कदम की दूरी पर स्थित एक शिव मंदिर के निकट स्थित है। माना जाता है कि यह मंदिर अल्मोडा और हवाबाग घाटी का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और इसे दूसरी शताब्दी का माना जाता है और इसे एक गुफा में काटकर बनाया गया था।



Tags:    

Similar News