Varanasi Best Pani Puri: वाराणसी में चटपटे-तीखे पानी के बतासे जरूर खाइएगा, यहां जैसा स्वाद कहीं नहीं मिलेगा

Best pani ke batashe in varanasi: वाराणसी में बहुत सारे व्यंजन हैं जिनके लिए कई दुकानें मशहूर हैं, लेकिन आज हम आपको बनारस के गोल-गप्पे यानी वाराणसी में स्वादिष्ट पानी के बताशे कहां-कहां मिलते हैं।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2023-01-03 07:53 GMT

वाराणसी के मशहूर गोल-गप्पे (फोटो- सोशल मीडिया)

Varanasi Best Pani Puri: वाराणसी के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद जिसने एक बार चख लिया, वो जल्दी भूल नहीं सकता है। विदेशों से आने वाले पर्यटकों को यहां के मशहूर व्यंजन सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। जैसे दही-बड़े, पापड़ी-चाट, लस्सी, ठंडाई, पान, आलू-टिक्की, टमाटर चाट, दही-जलेबी, पानी के बताशे या गोल-गप्पा। इन लाजवाब व्यंजनों के स्वाद में इतना अपनापन होता है कि काशी फिर अपनी सी लगने लगती है। खाने के लिए वाराणसी में गदौलिया चौराहे से घाट तक आपको सबसे ज्यादा पसंदीदा चीजें मिलेंगी। चाहे डोसा-सांभर हो या फिर आलू-टिक्की और पानी के बताशे। 

वाराणसी में सुबह 3 बजे से घाट पर भक्त स्नान करते दिखाई देंगे। काशी विश्वनाथ मंदिर के कपाट खुलते ही भक्तों की लंबी लाइनें लग जाती है। इसके साथ ही आप गदौलिया चौराहे तक आएंगे तो देखेंगे कि सुबह से ही स्वादिष्ट व्यंजनों वाले ठेले, दुकाने खुल गई हैं। यहां पर कुछ दुकानें तो 24 घंटे खुली रहती है।

बाबा भोले की नगरी में आपको बहुत ही अपनापन मिलेगा। यहां आने आपको आपने घर जैसा महसूस होगा। काशी के मंदिरों में दर्शन करने और घाट पर स्नान करने के बाद आप यहां के फेमस स्ट्रीट फूड का आनंद जरूर लीजेगा।

वैसे तो वाराणसी में बहुत सारे व्यंजन हैं जिनके लिए कई दुकानें मशहूर हैं, लेकिन आज हम आपको बनारस के गोल-गप्पे यानी वाराणसी में स्वादिष्ट पानी के बताशे कहां-कहां मिलते हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आइए चलते वाराणसी की फेमस गोल-गप्पों की दुकानों पर।

वाराणसी में फेमस पानी के बताशे
Famous Pani Ke Batashe in Varanasi

काशी चाट भंडार
Kashi Chat Bhandar

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर जाने के रास्ते में बीच में गोदौलिया रोड पड़ती है। इसी रोड में काशी चाट भंडार है। यहां की चाट के चर्चे पूरे बनारस क्या पूरे विश्व में है। यहां पर आपको टमाटर चाट, आलू टिक्की, पानी पुरी, गुलाब जामुन, कुल्फी फालूदा जरूर ट्राई करना चाहिए।

(फोटो- सोशल मीडिया)

पता: D.37/49 गोदौलिया रोड, गिरजा घर चौराहा, बड़ादेव, गोदौलिया, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

Address: D.37/49 Godowlia Road, Girja Ghar Chauraha, Badadev, Godowlia, Varanasi, Uttar Pradesh 221001

दीना चाट भंडार
Deena Chaat Bhandar 

दीना चाट भंडार वाराणसी की सबसे मशहूर जगहों में से एक है। दीना चाट का नाम ही काफी है, यहां पर मिलने वाले सभी व्यंजन सालों से अपने स्वाद के लिए जाने जाते हैं। गोल-गप्पों की बात करें तो यहां पर अक्सर आपको कुछ देर इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि पानी-पुरी के दीवानों की भीड़ यहां लगी ही रहती है। 

पता: हनुमान मंदिर, रामपुरा लक्सा रोड, लक्सा, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

Address: Hanuman Mandir, Ramapura Luxa Rd, Luxa, Varanasi, Uttar Pradesh 221001

(फोटो-सोशल मीडिया)

केसरी चाट कॉर्नर

Keshari Chat Corner 

केसरी चाट कॉर्नर आपको दशाश्वमेघ घाट वाली रोड पर दूर से दिख जाएगी। यहां पर लोगों की भीड़ आपको यहां आने पर मजबूर कर देगी। इसके बाद जब आप यहां की स्वादिष्ट चाट-टिक्की, बताशे खाएंगे, तो आपका रूकने का मन नहीं करेगा। बस खाते ही जाए। यहां पर पानी के बताशे जरूर ट्राई कीजेगा।

पता: दशाश्वमेध घाट रोड, लाहौरी टोला, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

Address: Dashashwamedh Ghat Rd, Lahori Tola, Varanasi, Uttar Pradesh 221001

श्री भोजनम्
Sri Bhojanam

श्री भोजनम् वाराणसी में काफी प्रतिष्ठित जगह है। यहां पर आपको स्वादिष्ट भोजन, मिठाई समेत बहुत कुछ मिलेगा। यहां के पानी के बताशे बहुत ही लाजवाब होते हैं।

पता: B-36/4-21, तुलसी मानस मंदिर कॉलोनी, संकट मोचन कुष्ठ रोग, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221005

Address: B-36/4-21, Tulsi Manas Mandir Colony, Sankata Mochan Leprosy, Varanasi, Uttar Pradesh 221005

न्यू गणेश चाट भंडार
New Ganesh Chat Bhandar 

महमूरगंज में न्यू गणेश चाट भंडार बहुत ही फेमस है। यहां से आने-जाने वाले लोग पूछकर चाट भंडार पर पहुंचते हैं और यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों और पानी-पुरी का स्वाद चखते हैं।

पता: रथयात्रा - महमूरगंज रोड, मारुति सुजुकी के पास (एजीआर, महमूरगंज, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221010

Address: Rathyatra - Mahmoorganj Rd, near Maruti Suzuki (AGR, Mahmoorganj, Varanasi, Uttar Pradesh 221010

गोपी चाट भंडार
Gopi Chaat Bhandaar

गोपी चाट भंडार बहुत पुरानी और मशहूर दुकान है। यहां पर आपको स्वादिष्ट कुरकुरी टिक्की और पानी के बताशे खाते ही मजा आ जाएगी। एक बार जरूर यहां के टिक्की-चाट-बताशे खाने आइएगा।

पता: 7XWX+M3W, पीस पॉइंट रोड, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पास, खोजवान, भेलूपुर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221010

Address: 7XWX+M3W, Peace Point Rd, near Union Bank of India, Khojwan, Bhelupur, Varanasi, Uttar Pradesh 221010


Tags:    

Similar News