ये हैं पाकिस्तान में बम निरोधक दस्ते में शामिल होने वाली पहली महिला

पाकिस्तान के बॉम डिस्पोजल यूनिट (बीडीयू) में पहली बार कोई महिला शामिल हुई है। वह महिला खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की रहने वाले 29 साल की राफिया कासिम बेग हैं।

Update: 2016-12-11 15:31 GMT

इस्लमाबाद: पाकिस्तान के बॉम डिस्पोजल यूनिट (बीडीयू) में पहली बार कोई महिला शामिल हुई है। वह महिला खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की रहने वाले 29 साल की राफिया कासिम बेग हैं। अपने 31 पुरुष साथियों के साथ 15 दिन की ट्रेनिंग के बाद राफिया को बीडीयू में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आतंकवादी अकसर सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर हमले करते हैं।

इसलिए लिया बीडीयू में शामिल होने का फैसला

राफिया ने कहा कि सात साल पहले एक सेशन कोर्ट के पास हुए विस्फोट के बाद उन्होंने बीडीयू में शामिल होने की ठानी। देश में बढ़ रहे आतंकी हमलों ने उन्हें फोर्स ज्वाइंन करने के लिए प्रेरित किया।

कौन है राफिया कासिम बेग?

राफिया सात साल पहले बतौर कॉन्सटेबल पुलिस फोर्स में शामिल हुई थीं। बेहद एजुकेटेड फैमिली से ताल्लुक रखने वाली राफिया ने इंटरनैशनल रिलेशंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल करने के बाद इकोनॉमिक्स में भी मास्टर्स की डिग्री ली। राफिया ने इसके बाद एलएलबी में दाखिला लिया जिसकी पढ़ाई अभी तक चल रही है। उनको कई बड़ी कंपनियों में नौकरी के प्रस्ताव मिले, लेकिन उन्होंने पुलिस फोर्स में शामिल होने का फैसला किया।

Tags:    

Similar News