Hindu Temple in Dubai: आपने देखा है दुबई का शानदार हिंदू मंदिर, 13 करोड़ की आई लागत

HINDU TEMPLE IN DUBAI: दुबई में बहुत शानदार नए हिंदू मंदिर का निर्माण पूरा हो जाने के बाद से श्रद्धालुओं की भीड़ यहां मुसलसल दर्शनों के लिए पहुंचती है. इस शानदार हिंदू मंदिर की बुनियाद 2020 में 16 देवी-देवताओं की मूर्तियों के साथ रखी गई थी. इसका उद्घाटन इसी साल दीवाली वाले दिन यूएई के वज़ीर हिज़ हाइनेस शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान ने किया. दुबई के इस मंदिर के बारे में विस्तार से जानिए.

Written By :  Alok Srivastava
Update: 2022-11-29 15:38 GMT

HINDU TEMPLE IN DUBAI: यूएई के दुबई में बेहद शानदार और ख़ूबसूरत मंदिर की तामीर की गई है. 70 हज़ार स्क्वयर फ़ीट इलाक़े में फैले इस मंदिर को तैयार करने में क़रीब 16 लाख डॉलर यानी 13 करोड़ रुपये से ज्यादा का ख़र्च आया है. ये मंदिर जेबेल अली में अमीरात के कॉरिडोर ऑफ टॉलरेंस में बना है. और अब पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोर रहा है. भारतीय और अरबी आर्कीटेक्ट के मिले-जुले डिज़ाईन वाले इस शानदार मंदिर में अक़ीदतमंदों के अलावा सैयाहों की भी अच्छी ख़ासी तादाद रोज़ाना आती है.



इस शानदार मंदिर की ख़ासियत ये है कि इसमें हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियों के अलावा चर्च और गुरुद्वारा भी है. ये मंदिर सभी धर्मों के लोगों का स्वागत करता है, यहां कोई भी कभी भी आ सकता है. दरअसल दुबई का ये हिंदू मंदिर सभी धर्मों के लिए एक आध्यात्मिक हब है. मंदिर में हिंदू धर्म के 16 देवी-देवताओं की मूर्तियों के क़याम के साथ एक ज्ञान कक्ष और बाक़ी धार्मिक गतिविधियों के लिए कम्युनिटी सेंटर है. वाज़े हो कि ये मंदिर दुबई का दूसरा हिंदू मंदिर है. यहां का पहला हिंदू मंदिर 1958 में तैयार हुआ था.



2020 में 16 देवी-देवताओं की मूर्तियों के साथ रखी थी नींव

2020 में 16 देवी-देवताओं की मूर्तियों के साथ मंदिर की नींव रखी गई थी. इसी साल दीवाली के दिन यूएई के वज़ीर हिज़ हाइनेस शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान ने इस मंदिर का उद्घाटन किया था. हालांकि इस मंदिर का ऑफिशियल इनॉगरेशन 1 सितंबर, 2022 को पहले ही हो चुका था. मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक़, यह मंदिर सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है, जो यूएई के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है. सफेद संगमरमर से बने मंदिर के अंदर का दृश्य काफी खूबसूरत है। इसके अलंकृत स्तंभ, अग्रभाग पर अरबी और हिंदू ज्यामितीय डिजाइन और छत पर घंटियां हैं.



क्या है मंदिर की खासियत?

दुबई के इस शानदार मंदिर को मुहब्बत, रवादारी और भाईचारे के एक मज़बूत पैग़ाम के तौर पर देखा जा रहा है. गौरतलब है कि जेबेल अली गांव अलग-अलग धर्मों के उपासना स्थलों के लिए मशहूर है और वहां सात गिरजाघर, एक गुरुद्वारा और एक हिंदू मंदिर है. दुबई के इस नए मंदिर में हिंदू धर्म के 16 देवी, देवताओं की मूर्तियां लगी हैं. मंदिर के आर्किटेक्टर कंसल्टेंट सुभाष बोइते ने अपने 45 साल के तजुर्बात का इस्तेमाल कर इस मंदिर के तामीर में अहम किरदार निभाया है. मंदिर में सिखों की पवित्र किताब गुरु ग्रंथ साहिब को रखने के लिए एक अलग कमरा भी है. यहां 4 हज़ार स्कवेयर फ़ीट का बैंक्वेट हॉल, एक मल्टीपर्पस कमरा और ज्ञान कक्ष बने हैं, जो ग्राउंड फ्लोर पर है. कम्युनिटी हॉल और ज्ञान कक्ष में कई एलसीडी स्क्रीन भी इंस्टॉल की गई हैं.

कुल मिलाकर ये भव्य हिंदु मंदिर अंदर से काफी खूबसूरत है. इसकी खूबसूरती देखती ही बनती है. मंदिर के मुख्‍य हॉल में ईश्‍वर की मूर्तियां स्‍थापित की गई हैं. इस हॉल में एक बड़ा सा 3D प्रिंटेड गुलाबी कमल भी है जो पूरे गुंबद पर नज़र आता है और उसे खूबसूरत बना देता है. ग़ौरतलब है 1958 में दुबई में भारतीय तबक़े के सिर्फ 6,000 लोग रहते थे जबकि आज के वक्त ये तादाद तक़रीबन 33 लाख है.

Tags:    

Similar News