जानिए क्यों अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में 'He' और 'She' की जगह बोला जाएगा 'Ze'

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स अब 'ही' और 'शी' नहीं बल्कि 'जी' कहकर एक-दूसरे को बुलाएंगे। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में लिंग भेद खत्म करने के उद्देश्य से एक अनोखी पहल शुरू की गई है।

Update: 2016-12-12 14:20 GMT

लंदन: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स अब 'ही' और 'शी' नहीं बल्कि 'जी' कहकर एक-दूसरे को बुलाएंगे। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में लिंग भेद खत्म करने के उद्देश्य से एक अनोखी पहल शुरू की गई है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अपने स्टूडेंट्स के लिए नई गाइड लाइन जारी की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 'ही' और 'शी' से ट्रांसजेंडर्स अपमानित महसूस करते थे। यूनिवर्सिटी का मानना है कि ऐसा करने से ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स असहज महसूस नहीं करेंगे। ट्रांसजेंडर्स के हितों को ध्यान में रखते हुए यूनिवर्सिटी ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं।

बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के बिहेवियर कोड में ट्रांसजेंडर को संबोधित करने के लिए गलत शब्द या अनर्गल टिप्पणी करना क्राइम है।

ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की इस पहल को जल्द कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में भी लागू किया जाएगा। इस पहल के बाद स्टूडेंट्स को उम्मीद है कि लिंगभेद को मिटाने के लिए 'जी' बोलने का प्रयास लैक्चर और सेमिनार में भी किया जाएगा।

Tags:    

Similar News