यूपी में सबसे बड़ा घोटाला, छः बीडीओ ने एडीओ के खिलाफ उठाया ये कदम

14वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि के तकनीकी व प्रशासनिक मद में कटेहरी विकास खंड में हुए घोटाले का मामला सामने आने के बाद अब जिले के छः और विकास खंडों में घोटाला सामने आया है

Update: 2020-06-25 18:20 GMT

अम्बेडकर नगर। उत्तर प्रदेश के आंबेडकर नगर जिले में 14वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि के तकनीकी व प्रशासनिक मद में कटेहरी विकास खंड में हुए घोटाले का मामला सामने आने के बाद अब जिले के छः और विकास खंडों में घोटाला सामने आया है । मुख्य विकास अधिकारी अनूप कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर सभी सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों ने आरोपी सहायक विकास अधिकारी, पंचायत के खिलाफ विभिन्न थानों में मुकदमा दर्ज करा दिया है। बसखारी विकास खंड में सहायक विकास अधिकारियो को हिरासत में भी ले लिया गया है।

छः विकास खंडों के बीडीओ ने आरोपी एडीओ के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा

जानकारी के अनुसार, भीटी विकास खंड में 25 लाख 60 हजार से अधिक के गबन का मामला सामने आया है। बसखारी विकास खंड में लगभग 11 लाख रूपये की अनियमितता सामने आयी है। जलालपुर विकास खंड में 12 लाख व भियांव विकास खंड में सात लाख रूपये से अधिक के घोटाले का मामला सामने आया है।

14वें वित्त आयोग की धनराशि के गबन का मामला

इसी प्रकार रामनगर विकास खंड में भी इस मद में लगभग 26 लाख का घोटाला सामने आ रहा है। यंहा एक ही सहायक विकास अधिकारी द्वारा 15 लाख से अधिक की धनराशि आहरित कर लिया गया है। अकबरपुर विकास खंड में भी खण्ड विकास अधिकारी द्वारा अकबरपुर थाने में तहरीर दिए जाने का बात सामने आयी है हालांकि इसकी पुष्टि नही हो सकी है।

ये भी पढ़ेंः भारत-चीन तनाव पर शरद पवार की सलाह, ‘न करें राजनीति, इसमें कोई उपलब्धि नहीं’

खाते का एकल संचालन कर की गयी लूट

उल्लेखनीय है कि कटेहरी विकास खंड में इस मद में 96 लाख का घोटाला सामने आने के बाद प्रदेश स्तर पर खलबली मच गयी है। पूरे प्रदेश में इस मद के खाते के संचालन पर रोक लगा दिया गया है। इस मद के खाते का संचालन बीडीओ व एडीओ पँचायत के संयुक्त हस्ताक्षर से किया जाना था लेकिन सहायक विकास अधिकारियों ने इसका एकल संचालन कर खूब लूट मचाई। अब मामला सामने आ जाने के बाद सभी आरोपी फरार बताये जा रहे है । इस मामले में डीएम डीपीआरओ के विरुद्ध भी शासन को पत्र लिख चुके हैं।

रिपोर्टर - मनीष मिश्रा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News