Aaj ka Mausam : पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम में हुआ बदलाव, इन जिलों के लिए बारिश का पूर्वानुमान

Aaj ka Mausam 09 May 2024 : उत्तर प्रदेश में मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में अचानक बदलाव हुआ है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-05-09 01:32 GMT

सांकेतिक तस्वीर (Photo - Social Media)

Aaj ka Mausam 09 May 2024 : उत्तर प्रदेश में मौसम में लगातार परिवर्तन देखने को मिल रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में अचानक बदलाव हुआ है। बीते कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद कुछ राहत जरूर मिल गई है। सूबे के तराई बेल्ट, उत्तराखंड और नेपाल से सटे कई क्षेत्रों बीते दिन हुई हल्की-फुल्की बारिश ने मौसम को खुशनुमा कर दिया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, सूबे में 12 मई तक मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है।

मौसम विभाग लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, आज गुरुवार (09 मई, 2024) को प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्रों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। बादलों की आवाजाही के कारण तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है। लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है। हालांकि बीते सप्ताह 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तापमान दर्ज किया गया था। बीते दिन 8 मई को मौसम बदलने का असर राजधानी लखनऊ में भी देखने को मिला। ठंडी हवाएं चलने से शाम का मौसम सुहावना हो गया था।

तेज हवा के बारिश और ओले भी गिरे  

बीते दिन पश्चिमी विक्षोभ के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई बेल्ट में तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिली है। इसके साथ ही कही, कहीं ओले भी गिरे हैं, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली है। सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, महराजगंज आदि जिलों के कुछ इलाकों में बारिश और बादलों की गरज के साथ ओले भी पड़े है। 

इन क्षेत्रों में आरिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के तराई बेल्ट, गोरखपुर, महराजगंज, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर आदि इलाकों व रामपुर से सटे जिलों में अगले दो से तीन दिन तेज हवा और गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि अगले दो से तीन दिनों में इन इलाकों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। जबकि पश्चिमी यूपी में आगे अधिकतम तापमान में क्रमिक वृद्धि देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 12 मई तक मौसम में ये बदलाव देखने को मिलेगा।

Tags:    

Similar News