Weather Update Today: यूपी को अभी झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं, कई जिलों का बढ़ेगा पारा

Weather Update Today: यूपी के अधिकांश जिलों में झुलसाने वाली गर्मी अगले चार दिनों तक जारी रहने का अनुमान है।

Update:2024-05-20 07:05 IST

यूपी को अभी झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं, कई जिलों का बढ़ेगा पारा: Photo- Social Media

Weather Update Today: उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में गर्मी से लोगों का हाल बेहात है। कई जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। अगले चार दिनों तक झुलसा देने वाली गर्मी की मार लोगों झेलना होगा।

यूपी के अधिकांश जिलों और दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों हिटवेव के साथ तेज गर्मी का कहर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार अभी चार दिनों तक इसी तरह की गर्मी पड़ने का अनुमान है। मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार यूपी-बिहार, दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के राज्यों में चार दिनों तक तेज गर्मी सताएगी। वहीं मौसम विभाग ने कई इन राज्यों में जगहों के लिए हिटवेव का अलर्ट भी जारी किया है।

यूपी वालों को अभी कोई राहत नहीं

इन दिनों यूपी के अधिकतर जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। लोग गर्मी के कारण गर्मी में रहने के मजबूर हैं। दिन में तेज धूप लोगों झुलसाने को तैयार है। ऐसे में लोग दिन में घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। सड़कों पर दिन में सन्नाटा पसरा रहा।

मौसम विभाग के अनुसर उत्तर प्रदेश में आने वाले चार दिनों तक झुलसाने वाली गर्मी जारी रहेगी। मौसम विभाग ने यूपी में कई जिलों में सोमवार को भी लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने आगामी 23 मई तक प्रदेश के अधिकांश जगहों पर लू चलने की संभावना जताई है। वहीं दिन का तापमान और बढ़ सकता है।

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद, बांदा, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कानपुर देहात, कौशांबी, लखनऊ, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उसके आसपास हिटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है।

जानिए दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

इन दिनों दिल्ली-एनसीआर के लोग भी गर्मी की मार से काफी परेशान हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को भी लू चलने का अलर्ट जारी किया है।

देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

अभी हरियाणा, पंजाब और राजस्थान को भी गर्मी से किसी तरह की राहत नहीं मिलने वाली है। इन राज्यों के कई स्थानों पर लू चल रही है जिसके अगले तीन-चार दिनों तक जारी रहने का अनुमान है।

यहां बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले छह दिनों तक तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, कराईकल, माहे, लक्षद्वीप, दक्षिणी कर्नाटक में कहीं-कहीं हल्की तो कहीं-कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, कोंकाण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में अगले दो-तीन दिनों तक आंधी तूफान, बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 20 मई को तेज गर्मी पड़ने की संभावना है।

Tags:    

Similar News