Aaj ka Mausam : उत्तर प्रदेश में फिर करवट लेगा मौसम, इन जिलों में आंधी - बारिश की संभावना

Aaj ka Mausam 27 April 2024 : उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का सितम जारी है। सुबह से ही चिलचिलाती धूप लोगों को परेशान करने लगती है। सूबे में भीषण गर्मी के बीच एक राहत भरी खबर है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-04-27 01:47 GMT

सांकेतिक फोटो (Photo - Social Media)

Aaj ka Mausam 27 April 2024 : उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का सितम जारी है। सुबह से ही चिलचिलाती धूप लोगों को परेशान करने लगती है। सूबे में भीषण गर्मी के बीच एक राहतभरी खबर है। मौसम विभाग ने यूपी के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा होने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने इसे लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास क्षेत्र में मौसम साफ रहेगा, यहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है, जो सामान्य से अधिक है। वहीं, मौसम विभाग ने सूबे के बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच एवं आसपास इलाकों में ताप लहर (लू) चलने की संभावना व्यक्त की है।

आंधी - बारिश की संभावना

वहीं, प्रदेश के कई इलाकों खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27 और 28 अप्रैल के बीच बारिश, तेज हवा के साथ आंधी तूफान की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में में 40-60 किमी/घंटा की गति के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ ही ओलावृष्टि के साथ बारिश होने का भी अनुमान है।

ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट भी जारी किया है। आंधी और बारिश होने के कारण तापमान में कुछ कमी देखने को मिल सकती है। यही नहीं, न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट देखने को मिलेगी। दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पश्चिमी यूपी में भी कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना है।

Tags:    

Similar News