UP: AKTU के छात्र अब IIIT पुणे में कर सकेंगे इंटर्नशिप, दोनों संस्थानों के बीच MoU साइन

दोनों संस्थानों के बीच हुए समझौते के तहत आने वाले समय में एकेटीयू के छात्र आईआईआईटी पुणे में इंटर्नशिप कर सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन तय मानकों पर किया जाएगा।

Written By :  Shashwat Mishra
Published By :  aman
Update: 2022-05-06 13:27 GMT

AKTU

AKTU-IIIT Pune MoU signed : राजधानी लखनऊ के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) के छात्र अब आईआईआईटी पुणे (IIIT-Pune) में इंटर्नशिप (Internship) कर सकेंगे। साथ ही, फैकल्टीज (Faculties) का आदान-प्रदान भी होगा। एक-दूसरे के सहयोग से प्रोजेक्ट पर काम (Work On Project) किया जाएगा। साथ ही, स्किल डेवलपमेंट (Skill Development) पर काम करेंगे।

गौरतलब है कि, शुक्रवार को ऐसे ही कई और मुद्दों पर दोनों संस्थानों ने एमओयू (MoU) साइन किया। एमओयू पर कुलपति (VC) प्रो। प्रदीप कुमार मिश्र और आईआईआईटी के निदेशक प्रो अनुपम शुक्ल ने साइन किये।

छात्रों का चयन तय मानकों पर 

दोनों संस्थानों के बीच हुए समझौते के तहत आने वाले समय में एकेटीयू के छात्र आईआईआईटी पुणे (IIIT-Pune) में इंटर्नशिप कर सकेंगे। इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन तय मानकों पर किया जाएगा। दोनों संस्थानों के विशेषज्ञ शिक्षक छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। मसलन, एकेटीयू के विशेषज्ञ नैनो तकनीकी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित अन्य नये इंजीनियरिंग विषयों की जानकारी आईआईआईटी पुणे के छात्रों को देंगे। उसी तरह वहां के विशेषज्ञ शिक्षक एकेटीयू के छात्रों से अपना अनुभव साझा करेंगे। साथ ही दोनों संस्थानों के बीच स्किल डेवलपमेंट को लेकर भी सहमति बनी है। इसका सीधा फायदा छात्रों को मिलेगा।

छात्रों को मिलेगा फायदा

इसके अलावा,कई अन्य मुद्दों पर भी करार हुआ। वहीं, आईआईआईटी पुणे अपने यहां इंडस्ट्रीज (Industries) से टाइअप करके पीजी लेवल पर एक ऐसे प्रोग्राम को चला रहा हैं, जो उद्योगों की मांग के मुताबिक है। इसका पाठ्यक्रम भी औद्योगिक मांग के अनुसार तय किया गया है। जिसे करने के बाद छात्रों को सीधे रोजगार मिल जाता है। यह अपने आप में अलग तरह का प्रयोग है। कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने बताया, कि दोनों संस्थानों के बीच हुए समझौते का फायदा छात्रों को मिलेगा।

इस मौके पर एमएनआईटी प्रयागराज के प्रो. आरएन तिवारी, आईईटी के कार्यवाहक निदेशक प्रो जे.बी श्रीवास्तव, कुलसचिव नंदलाल सिंह, प्रति कुलपति प्रो. मनीष गौड़ सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News