Amethi News: गोद लेने के बाद आदर्श पीएचसी बनी दखिनावारा, प्रसव जांच के लिए नही जाना पड़ता है दूर

Amethi News: पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य और स्वास्थ विभाग के संयुक्त प्रयास से अमेठी की दखिनवारा पीएचसी जिले की आदर्श पीएचसी बन गई है।

Update: 2023-01-22 01:39 GMT

 अमेठी: गोद लेने के बाद आदर्श पीएचसी बनी दखिनावारा, प्रसव जांच के लिए नही जाना पड़ता है दूर

Amethi News: पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य और स्वास्थ विभाग के संयुक्त प्रयास से अमेठी की दखिनवारा पीएचसी जिले की आदर्श पीएचसी बन गई है। विजय विक्रम सिंह द्वारा गोद लेने के बाद पीएचसी का कायाकल्प में चयन हुआ।जिसके लिए पीएचसी को सम्मानित भी किया गया। पीएचसी पर जहां ओपीडी में सैकड़ों मरीज प्रतिदिन इलाज के लिए आते है। वही महिलाओं को नियमित जांच व प्रसव कराने की सुविधाएं भी मिलने लगी हैं। सुवधाओं की उपलब्धता के लिए स्थानीय महिलाओं ने आभार जताया है।

हालात बदलने लगे

पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य विजय विक्रम सिंह द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दखिनवारा को गोद लेने के बाद पीएचसी पर सुविधाओं में काफी इजाफा हुआ है। गोद लेने के पूर्व जहां पीएचसी पर सुविधाओं का अभाव था मरीजों की संख्या बहुत कम थी । वही गोद लेने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी चौकन्ना हो गया। धीरे-धीरे हालात बदलने लगे । सतत प्रयास से जहां चिकित्सकों और संसाधनों में इजाफा हुआ वही स्थानीय मरीजों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ने लगी।

अब लोगों को ओपीडी नियमित जांच वह प्रसव के लिए दूर नहीं जाना पड़ता है। स्वास्थ विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रतिदिन सैकड़ों मरीज ओपीडी में इलाज के लिए आते है। वही विगत वर्ष में 62 महिआलों का प्रसव सीएचसी पर हुआ है। लगभग 95 प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड भी बन गया है।

अच्छे से दवा पानी इलाज फ्री में हो जाता है- लाभार्थी शीला

लाभार्थी शीला ने बताया की पहले की अपेक्षा अब स्वास्थ्य केंद्र अच्छा है । पहले दूर जाना पड़ता था। अब रात हो या दिन जरूरत के समय एक फोन पर सारी व्यवस्था मिल जाती है। यहीं पर अच्छे से दवा पानी इलाज फ्री में हो जाता है। उन्होंने बताया कि हमारी भी डिलीवरी यहीं हुई है । कोई दिक्कत नहीं होती है । सब चीज अच्छा है। पहले यह व्यवस्था यहां पर नहीं थी। अब यहां पर अच्छी व्यवस्था हो गई है। पहले हम लोगों जामो जाना पड़ता था। जो दूर पड़ता था ।

अपने खर्चे किराए से जाना पड़ता था । जिससे दिक्कत होती थी। अब यहां पास में है लोग आसानी से पहुंच जाते हैं। विजय विक्रम सिंह ने गोद लिया है। अच्छा किया है गरीबों के लिए अच्छी व्यवस्था मिल रही है इसके लिए हम धन्यवाद दे रहे हैं। वहीं एक और लाभार्थी आरती ने बताया यहां पर सब चीज की व्यवस्था है । डिलीवरी होती है जांच होती है पहले जामो जाना पड़ता था। पहले दूर जाना पड़ता था। अब सब कुछ यहीं पर लाभ मिल रहा है।

Tags:    

Similar News