यूपी में डेंगू के मिले 89 मरीज, मंत्री ने बनाया निपटने का प्लान

Update: 2017-07-07 15:18 GMT

लखनऊ: यूपी के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने शुक्रवार को बताया कि इस सीजन (वर्ष 2017) प्रदेश में अब तक डेंगू के कुल 89 केस सामने आये हैं। जिनमें से सीतापुर जनपद में 01 रोगी की मृत्यु की सूचना है। वहीं वर्ष 2016 में 15033 डेंगू के मरीज मिले थे जिनमें से 42 लोगों की मौत हो गयी थी।

स्वास्थ्य भवन में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूरे उत्तर प्रदेश में प्रत्येक रविवार को ‘एन्टी मास्कीटो ड्राई डे’ मनाने का निर्णय लिया है।

77 टीमें काम करेंगी

मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से अपने-अपने घर एवं आसपास अनावश्यक एकत्रित जल को हटाने और साफ-सफाई के प्रति जनता को जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि लखनऊ में कुल 77 टीमें बनायी गयी हैं जो प्रत्येक वार्ड में जाकर निरीक्षण कर रही हैं। जहां गंदगी है वहां भवन स्वामी या प्रतिष्ठान के मालिक को नोटिस दिया जाएगा।

समय-समय पर होगा अस्पतालों का निरीक्षण

मंत्री ने कहा कि लखनऊ के सभी अस्पतालों का भी निरीक्षण होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी चिकित्सालयों को भी निर्देश दिया गया है कि डेंगू के संभावित मरीज मिलने पर इसकी सूचना सीएमओ को तत्काल दें।

नगर निगम रहेगा तत्पर

नगर निगमों एवं नगर पालिकाआें में सफाई,कूड़ा निस्तारण,जल निकासी और फॅागिंग आदि की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश नगर विकास विभाग को दिये गये हैं।

मिल रही है डेंगू की निशुल्क दवाई

डेंगू मच्छर रूके हुए पानी में पनपता है। प्रदेश में सभी सरकारी चिकित्सालय में डेंगू रोग का निःशुल्क उपचार उपलब्ध है। सेन्टीनल सर्विलान्स हॅास्पिटल लैब पर डेंगू की जांच एलाइजा द्वारा निःशुल्क उपलब्ध है।

Tags:    

Similar News