Bahraich : पटाखों की दुकानों में लगी भीषण आग, किसी तरह जान बचाकर भागे लोग, खाक हो गई पूरी की पूरी बाजार

बहराइच के मिहिनपुरवा़ के नवोदय इंटर कॉलेज परिसर में लगी पटाखा की दुकान में बुधवार देर शाम को अचानक आग लग गई।

Report :  Anurag Pathak
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-11-03 14:49 GMT

दिल्ली के ओल्ड सीमापुरी में लगी आग: फोटो- सोशल मीडिया

Bahraich : दीवाली से पहले यूपी के बहराइच में भीषण हादसा हो गया। यहां के मिहिनपुरवा़ के नवोदय इंटर कॉलेज परिसर में लगी पटाखा की दुकान में बुधवार देर शाम को अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग पूरे परिसर में फैल गई। दुकानदारों व खरीददारों ने भागकर जान बचाई। सूचना पाकर फायर कर्मी मौके पर पहुंचे। सभी ने डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। अग्निकांड में 13 दुकानों की 50 लाख से अधिक की संपत्ति का नुकसान हुआ है।

मोतीपुर थाना अंतर्गत पुरवा में स्थित नवयुग इंटर कॉलेज परिसर में पटाखा की दुकान लगी हुई है। बुधवार को काफी संख्या में ग्रामीण बाजार पहुंचकर खरीदारी कर रहे थे। तभी एक पटाखा की दुकान में अज्ञात कारणों से आग लग गई।

एक-एक कर पटाखा की दुकान में लगी आग

देखते ही देखते आग ने पूरे क्षेत्र को आगोश में ले लिया। एक-एक कर पटाखा की दुकान में आग फैलती चली गई। इससे दुकानदार और ग्रामीणों में भगदड़ मच गई सभी ने भागकर जान बचाई। थाना अध्यक्ष बृज आनंद सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। फायर कर्मियों की सूचना दी गई। फायर कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

थानाध्यक्ष ने बताया कि पटाखा बाजार में 13 दुकानों का सामान पूरी तरह से जलकर राख हो गया है। उन्होंने बताया कि 50 लाख से अधिक की संपत्ति नुकसान हुआ है। रिपोर्ट मिलने के बाद ही आग लगने के कारणों का पता चल सकता है।


उपजिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि राजस्व कर्मियों की रिपोर्ट पर मुआवजा दिया जाएगा।

आग में जलते रहे गोले

थानाध्यक्ष बृजानंद सिंह ने बताया कि आग इतनी भयानक थी कि लोग अपने को बचाने के लिए भागते रहे। अग्निकांड में गोले धूम धड़ाका कर दगते रहे।

लापरवाही भी आई सामने

शासन का स्पष्ट निर्देश है कि पटाखा बाजार कस्बे से दूर लगाया जाए। लेकिन मोतीपुर तहसील प्रशासन और पुलिस की शिथिलता का आलम यह है कि पटाखा बाजार में कस्बे के नवयुग इंटर कॉलेज परिसर में ही लगा दिया। आग से बचाव के सुविधा भी मौजूद नहीं थी। जिसका खामियाजा व्यापारियों को उठाना पड़ा हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई है।

Tags:    

Similar News