Lucknow News: KGMU में मनाया गया टीचर्स-डे, इन डॉक्टरों को मिला बेस्ट टीचर व यंग टीचर अवॉर्ड

राजधानी के किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) में शिक्षक दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन सेल्बी हाल में किया गया..

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Deepak Raj
Update: 2021-09-05 11:26 GMT
किंग जार्ज मेडिकल कालेज में शिक्षक दिवस समारोह के दौरान उपस्थित अतिथि

Lucknow News: राजधानी के किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) में शिक्षक दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन सेल्बी हाल में किया गया। इस अवसर पर अतिथि के रूप में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक राय, किंग जार्ज चिकित्सा विश्विद्यालय के कुलपति ले.जन. (रिटा.) डा. बिपिन पुरी, प्रति कुलपति विनीत शर्मा, डीन एकेडेमिक प्रो. उमा सिंह एवं प्रो. अरुण चतुर्वेदी विभागाध्यक्ष सर्जरी डिपार्टमेंट उपस्थित रहे।


शिक्षक को सम्मनित करते अतिथि

शिक्षक हमें नैतिक रूप से भी अच्छा बनाते हैं- आलोक राय

इस मौके पर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक राय ने कहा कि 'शिक्षक हमें शिक्षा से तो बेहतर बनाते ही हैं, साथ ही हमारे ज्ञान और विश्वास के स्तर को बढाकर नैतिक रूप से भी हमें अच्छा बनाते है। जीवन में अच्छा करने के लिए वह हमे हर असंभव कार्य को संभव करने की प्रेरणा देते है।' वहीं, प्रो. अरुण चतुर्वेदी ने अपने संबोधन में केजीएमयू को देश का महत्वपूर्ण चिकित्सा संस्थान बताते हुए इसकी सराहना की। उन्होंने बताया कि 'इस संस्थान द्वारा उत्कृष्ट चिकित्सा शिक्षा प्रदान की जाती है। शिक्षक को सदैव एक उत्प्रेरक की भूमिका निभानी होती है, जिससे कि वह विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ समाज मे एक अच्छा नागरिक बनने हेतु जागरूक कर सके।'


शिक्षक दिवस समारोह के दौरान एक-दूसरे को अभिवादन करते हुए


इस मौके पर चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति ले. जन. (रिटा.) डॉ. बिपिन पुरी ने डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का उल्लेख करते हुए बताया कि 'शिक्षण एक पेशा न होकर एक उद्देश्य है। इसमे अनुभव सदैव काम आता है और हमेशा एक अच्छे शिक्षक के रूप में उभर के सामने आए।' इस समारोह में बेस्ट टीचर अवॉर्ड डॉ. सौरभ सिंह, (फार्मालोजी) एवं डॉक्टर नीरज मिश्र (डेंटल साइंस) को और यंग टीचर अवार्ड डॉ. गरिमा सिंह, डॉ. कुशाग्र गौरव और डॉ. फाहद को दिया गया। कार्यक्रम में वर्तमान चिकित्सा शिक्षक, सेवानिवृत्त शिक्षक, डीन, छात्र-छात्राएं एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News