Ayodhya News: श्रीराम जन्मभूमि मंदिर को जोड़ने वाले मार्ग का डीएम ने किया निरीक्षण, गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कराए कार्य

Ayodhya News: अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि मंदिर को जोड़ने वाले प्रमुख मार्ग राम जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ और रामपथ के चौड़ीकरण सम्बंधी कार्यो की प्रगति तथा उसकी गुणवत्ता का जायजा मण्डलायुक्त गौरव दयाल व जिलाधिकारी नितीश कुमार ने लिया।

Report :  NathBux Singh
Update: 2023-01-20 14:38 GMT

Ayodhya News (Newstrack)

Ayodhya News: अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि मंदिर को जोड़ने वाले प्रमुख मार्ग राम जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ और रामपथ के चौड़ीकरण सम्बंधी कार्यो की प्रगति तथा उसकी गुणवत्ता का जायजा मण्डलायुक्त गौरव दयाल व जिलाधिकारी नितीश कुमार ने लिया। इस अवसर पर अवगत कराया गया कि जन्मभूमि पथ का 55 प्रतिशत कार्य पूर्ण है। उन्होनें विभिन्न कार्यों की निरीक्षण किया जैसे जल निगम द्वारा सीवर/वाटर सप्लाई पाइप लाइन का कार्य, आर0सी0सी0 नाली एवं यूटीलिटी कार्य चल रहा है। भक्ति पथ के निरीक्षण में भूमि/भवन का बैनामा और दुकानों का प्रतिकर दे दिया गया है। कुल प्रभावित 350 दुकानों में से सभी को मुआवजा मिल गया। साथ ही ध्वस्तीकरण का कार्य, रेडीमिक्स कंक्रीट प्लांट व मशीनरी मोबलाइजेशन कराकर सीवर लाइन का कार्य  जारी है।

निर्धारित सीमा के भीतर करें निर्माण

सीवर लाइन कार्य 482 मीटर के सापेक्ष 220 मीटर का कार्य पुरी हो गया है। इस दौरान अधिकारी द्वारा मौके पर विभिन्न दुकानदारों/भवन स्वामियों से वार्ता कर उन्हें मार्ग की निर्धारित चौड़ाई की सीमा के बाहर ही अपने भवनों/दुकानों का निर्माण कराने हेतु प्रेरित किया गया। निर्धारित सीमा के भीतर किसी भी दशा में छज्जा व सीढ़ी का भी निर्माण न होने पाये। सभी भवनों का फसाड निर्धारित फसाड के अनुरूप हो तथा दुकानों/भवनों में निर्धारित वार्म लाइट ही लगायी जाय।

गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कार्य कराने के लिए अधिकारियों ने दिया निर्देश

अधिकारियों ने कहा कि उक्त कार्य निर्धारित मानक के अनुरूप न पाये जाने की दशा में सम्बंधित जे0ई0/अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी। इस दौरान उन्होंने भक्ति पथ पर आने वाले श्रद्वालुओं को मार्ग के एक किनारे पर से आवागमन की सुचारू सुविधा उपलब्ध कराते हुये बाकी मार्ग पर पर्याप्त मानव संसाधन लगाकर 24 ×7 तीन शिफ्टों में तीव्र गति से कार्य कराने का निर्देश दिया। इस अवसर पर अधिकारी द्वारा सीवर लाइन सहित समस्त कार्यो को गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कराने तथा अधिशाषी अभियन्ता को नियमित गुणवत्ता चेक करने व निरीक्षण नोट उपलब्ध करने के निर्देश दिये।

निरीक्षण में शामिल हुए ये अधिकारी

अधिकारियों रामपथ (लम्बाई 12.94 किमी0) का भी जायजा लिया। अर्जित भूमि पर भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही तीव्र गति से जारी है, इससे प्रभावित 872 परिसम्पत्तियों के सापेक्ष 799 परिसम्पत्तियों का बैनामा किया जा चुका है। 2241 प्रभावित दुकानदारों के सापेक्ष 2190 दुकानदारों को भुगतान किया चुका है। इस अवसर पर अधिकारी द्वारा शेष बैनामों को सम्बंधित भू-स्वामियों से समन्वय कर शीघ्र पूर्ण करने, अर्जित भवनों/दुकानों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही भी तेजी से कराने तथा मलवा भी तत्काल हटवाते रहने के निर्देश दिये। अधिकारी द्वय द्वारा उक्त मार्गो के समस्त कार्यो को आगणन की विशिष्टाओं के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराने हेतु सम्बंधित विभागों एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया तथा आपेक्षित समय के अन्दर सभी मार्गो के समस्त कार्यो को पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्य अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, अधिशाषी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग सीडी-03, अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लूडी सीडी-04, अयोध्या विकास प्राधिकरण के टाउन प्लानर सहित सम्बंधित कार्यदायी संस्था के अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News