Ram Mandir Pujari News: राम मंदिर के लिए चुने गए पुजारियों का आज से प्रशिक्षण शुरू, 20 लोगों का हुआ है चयन

Ram Mandir Pujari News: ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने कहा जो उम्मीदवार सफलतापूर्व 6 महीने का प्रशिक्षण पूरा कर लेंगे, उन्हे अर्चक यानी कि पुजारी पद के लिए चुना जाएगा।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-12-07 04:14 GMT

चयनित अभ्यर्थी (सोशल मीडिया)

Ram Mandir Pujari News: रामलला दरबार में पुजारी पद के लिए अभ्यर्थियों की नियुक्ति कर ली गई है। पुजारी पद के लिए चुने गए 20 उम्मीदवारों का आज यानी गुरुवार से प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों के मुताबिक पुजारियों के 6 महीने का प्रशिक्षण अयोध्या ट्रस्ट के नवनिर्मित कार्यालय में दिया जाएगा। जिसके बाद बाद पुजारी पद के लिए उम्मीदवारों के अंतिम चयन किया जाएगा।

ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने कहा जो उम्मीदवार सफलतापूर्व 6 महीने का प्रशिक्षण पूरा कर लेंगे, उन्हे अर्चक यानी कि पुजारी पद के लिए चुना जाएगा। 6 महीने के प्रशिक्षण के बाद पुजारियों के राममंदिर में विभिन्न पदों पर तैनात किया जाएगा। उन्होने कहा प्रशिक्षण के दौरान सभी उम्मीदवारों को 2000 रुपये प्रति माह का वजीफा दिया जाएगा। साथ ही ट्रस्ट ही अयोध्या में उनके लिए भोजन और आवास की व्यवस्था भी करेगा। ट्रस्ट के मुताबिक, हिंदू धर्म के विभिन्न विषयों और धर्मशास्त्रों में विशेषज्ञता रखने वाले शिक्षक पुजारियों को प्रशिक्षण देंगे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर के पुजारी पद के लिए भर्ती निकाली थी, जिसमें करीब 3000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। तीन हजार लोगों में से 200 लोगों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्वारा 20 अभ्यर्थियों का चयन किया गया, जिनका आज से प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा।

22 जनवरी को राम लला की होगी प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर में भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तारीख तय हो गई है। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी। पीएम नरेंद्र मोदी बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में मौजूद शामिल होंगे। उन्होंने इसके लिए राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र के निमंत्रण को भी स्वीकार कर लिया है। पीएम के अलावा देशभर से प्रमुख साधु-संत और जानी-मानी हस्तियों को भी आमंत्रित किया गया है।    

Tags:    

Similar News