BJP Meeting On Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर को लेकर बीजेपी ने बुलाई बड़ी बैठक, जेपी नड्डा और अमित शाह रहेंगे मौजूद

BJP Meeting On Ayodhya Ram Mandir: पिछले महीने सूत्रों से यह जानकारी मिली थी कि भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपने कैम्पेन में राम मंदिर उद्घाटन के धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को जोर-शोर से उठाएगी। इसके लिए पार्टी ने एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की है।

Update: 2024-01-01 14:10 GMT

राम मंदिर को लेकर बीजेपी ने बुलाई बड़ी बैठक, जेपी नड्डा और अमित शाह रहेंगे मौजूद: Photo- Social Media

BJP Meeting On Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में होने वाले राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर बीजेपी मंगलवार को एक बड़ी बैठक करने जा रही है। बैठक में हर प्रदेश से पार्टी के दो पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। बैठक दोपहर 2: 30 बजे शुरू होगी।

पिछले महीने सूत्रों से यह जानकारी मिली थी भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपने कैम्पेन में राम मंदिर उद्घाटन के धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को जोर-शोर से उठाएगी। इसके लिए पार्टी ने एक विस्तृत योजना तैयार की है। इसके अंतर्गत भाजपा राम मंदिर आंदोलन और मंदिर निर्माण में अपनी भूमिका पर प्रकाश डालने वाली एक बुकलेट जारी करेगी।

भाजपा 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले नए मतदाताओं से जुड़ने के लिए बूथ स्तर के कार्यक्रम भी आयोजित करेगी। अपने चुनाव अभियान के दौरान, भाजपा इस बात पर भी प्रकाश डालेगी कि विपक्षी दलों ने कैसे राम मंदिर के निर्माण में बाधा डालने का प्रयास किया। भाजपा ने राम मंदिर से संबंधित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा आयोजित सभी कार्यक्रमों में भाग लेने और उन्हें समर्थन देने की तैयारी की है।

Photo- Social Media

22 जनवरी को होने वाली है प्राण प्रतिष्ठा-

बता दें कि भगवान राम की नगरी अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का पहला तल लगभग बन कर तैयार हो चुका है। 22 जनवरी 2024 को मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इस अनुष्ठान में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुख्य यजमान के रूप में आमंत्रित किया है।

पारंपरिक नागर शैली में हो रहा है निर्माण-

राम मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में हो रहा है। पूरा मंदिर कॉम्प्लेक्स 380 फीट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चैड़ा और 161 फीट ऊंचा होगा। मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची होगी और इसमें कुल 392 खंभे और 44 द्वार होंगे।

Photo- Social Media

ऐसी होगी रामलला की मूर्ति-

वहीं राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठित होने वाली रामलला की मूर्ति भी फाइनल हो चुकी है। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह में विराजित होने वाली प्रतिमा 5 वर्षीय बाल रामलला का स्वरूप होगी। मूर्ति में रामचरितमानस और वाल्मीकि रामायण में वर्णित रामलला की काया की झलक दिखेेगी। नीलकमल जैसी आंखें, चंद्रमा की तरह चेहरा, घुटनों तक लंबे हाथ, होठों पर निश्चल मुस्कान और दैवीय सहजता के साथ गंभीरता। यानी ऐसी जीवंत मूर्ति, जो देखते ही मन को भा जाए और बार-बार देखने के बाद भी आंखें तृप्त ने हों।

अब भाजपा की राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले मंगलवार को होने वाली बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसमें क्या निर्णय लिया जाएगा यह तो बैठक के बाद ही बता चल पाएगा।

Tags:    

Similar News