Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में उतरेंगे 48 चार्टर्ड प्लेन, पांच राज्यों के 12 एयरपोर्ट पर की गई है पार्किंग की व्यवस्था

Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी को अयोध्या एयरपोर्ट पर 48 चार्टर्ड प्लेन लैंड करेंगे। इन चार्टर्ड प्लेनों की पार्किंग 5 राज्यों के 12 एयरपोर्ट पर होगी।

Update: 2024-01-19 09:38 GMT
Ayodhya Airport (Photo:Social Media)

Ram Mandir Inauguration. रामनगरी अयोध्या में जिस तारीख की महीनों से चर्चा हो रही थी, वह अब बिल्कुल नजदीक आ गई है। 22 जनवरी को होने जा रहे भव्य प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां अपने अंतिम चरण में है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए 4 हजार मेहमानों को न्योता भेजा गया। इस दिन अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई वीवीआई मौजूद रहेंगे।

इस दिन नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट पर 48 चार्टर्ड प्लेन लैंड करेंगे। इन प्लेनों से देश-विदेश से आमंत्रित किए गए मेहमान पधारेंगे। अयोध्या एयरपोर्ट पर फिलहाल चार चार्टर्ड प्लेनों की ही पार्किंग की व्यवस्था है, जिनमें से एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आरक्षित रहेगा। ऐसे में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने शेष विमानों की पार्किंग के लिए एक खास प्लानिंग की है। अयोध्या आने वाले चार्टर्ड प्लेनों की पार्किंग 5 राज्यों के 12 एयरपोर्ट पर होगी।

किन राज्यों के कौन से शहरों के एयरपोर्ट चुने गए ?

जिन अन्य राज्यों के एयरपोर्ट को पार्किंग के लिए चुना गया है, वे अयोध्या से एक हजार किमी की रेंज में हैं। अयोध्या से बाहर के चुने गए 12 अन्य एयरपोर्ट में यूपी का प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, कुशीनगर, गोरखपुर शामिल हैं। वहीं अन्य राज्यों में एमपी का इंदौर, जबलपुर, खजुरोहा और भोपाल एयरपोर्ट शामिल है। इसके अलावा झारखंड का देवघर और उत्तराखंड के देहरादून एयरपोर्ट भी शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 22 जनवरी को 48 चार्टर्ड प्लेन लैंड कराने का निवेदन मिला है। जिसमें राजधानी लखनऊ में 8, कानपुर में 10, प्रयागराज-कुशीनगर में चार-चार विमानों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा गोरखपुर में 17, इंदौर में 10, वाराणसी में छह और खजुराहो – देहरादून में चार-चार विमान पार्क हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News