Ram Mandir: राममंदिर को लेकर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, अब अयोध्या नगरी दिखेगी बहुत खूबसूरत

Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर के लोकार्पण से पहले पूरी अयोध्या को भव्य तरीके से सजाने की बात कही है। सीएम ने इस बारे में निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

Update: 2023-08-21 03:18 GMT
सीएम योगी आदित्यनाथ ( सोशल मीडिया)

Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर के लोकार्पण से पहले पूरी अयोध्या को भव्य तरीके से सजाने की बात कही है। सीएम ने इस बारे में निर्देश भी जारी कर दिए हैं। दरअसल, सीएम योगी ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर राम मंदिर के लोकार्पण समेत अन्य विकास परियाजोनाओं को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में उन्होने अधिकारियों को श्रीराम जन्म भूमि के सुरक्षा प्रबंधन की कार्ययोजना के संबंध में विचार विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

भव्य तरीके से सजेगी अयोध्या

सीएम योगी ने बैठक में कहा कि पूरी दुनिया रामनगरी अयोध्या पर नजरें बनाए हुए हैं। भगवान राम में आस्था रखने वाला प्रत्येक व्यक्ति आयोध्या आने को आतुर हैं। राम मंदिर के लोकार्पण से पूर्व अवधपुरी को सजाया जाएगा। पूरी अयोध्या के मठ-मंदिरों की रंगाई पुताई की जाएगी। पूरे शहर में एक समान लाइटिंग कराई जाएगी। नगर की गलियों-भीतरी सड़कों की मरम्मत करवाई जाएगी। नगर में कहीं भी जल भराव न हो और नालियां ढकी हुई हों यह सुनिश्चित किया जाएगा।

अयोध्या में अतिरिक्त स्वच्छता कर्मियों की हो तैनाती

सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि अयोध्या में वहां के मूल निवासियों से लगभग सौ गुना की संख्या में श्रद्धालु ओर पर्यटक पहुंच रहे हैं। उन्होने कहा कि ऐसे में नगर विकास विभाग स्वच्छता के लिए विशेष प्रबंध करें और अतिरिक्त स्वच्छता कर्मियों की यहां तैनाती की जाए। सीएम ने कहा कि श्रीराम जन्मभूमिपथ, भक्ति पथ और राम पथ के निर्माण कार्यों के साथ-पार्किंग स्थल एवं दुकानों के निर्माण कार्य जल्द पूरे किए जाएं।

सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश

सीएम योगी ने राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की कार्ययोजना की समीक्षा करते हुए कहा कि दर्शन करने वाले वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी प्रदेश की सरकार की प्राथमिकता है। इसीलिए सभी जरूरी कदम उठाते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जाए। अगले एक महीने में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षाबल की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।

जनवरी में होगी भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि रामनगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लोकार्पण की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। जनवरी 2024 में राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके बाद से श्रद्धालु भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ स्वंय पूरे कार्यक्रम पर नजर बनाए हुए हैं।

Tags:    

Similar News