Ram Mandir: राम मंदिर की सुरक्षा में लगे जवानों को योगी सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा, जानें क्या है?

Ram Mandir: प्रमुख सचिव द्वारा जिलाधिकारी अयोध्या को भेजे गए शासनादेश में कहा गया है कि राम मंदिर की सुरक्षा में तैनात जवानों के लिए घर व अन्य संस्थानों की स्थापना के लिए 18.08 एकड़ जमीन गृह विभाग को निशुल्क देने का फैसला किया गया है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-01-30 03:08 GMT
श्रीराम मंदिर की सुरक्षा में तैनात जवान (सोशल मीडिया)

Ram Mandir: अयोध्या में भव्य, दिव्य और नव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाएं लगातार बढ़ायी जा रही हैं। इस बीच योगी सरकार ने रामलला की सुरक्षा में तैनात जवानों के लिए घर बनाने का ऐलान किया गया है। सीएम योगी के आदेश पर शासन ने अयोध्या में स्थित माध्यमिक शिक्षा विभाग की 18.08 एकड़ जमीन गृह विभाग को देने का फैसला किया है। इस जमीन पर श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की सुरक्षा में तैनात जवानों के लिए आवासीय भवन समेत अन्य इंतजाम किए जाएंगे। प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है।

शासनादेश जारी

प्रमुख सचिव द्वारा जिलाधिकारी अयोध्या को भेजे गए शासनादेश में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ), पीएसी जवानों के लिए घर और अन्य संस्थानों की स्थापना के लिए लोक हित में माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्वामित्व की 18.08 एकड़ जमीन गृह विभाग को निशुल्क देने का फैसला किया गया है। इसमें शासन के फैसले के अनुसार राजस्व अभिलेखों में संशोधन करते हुए उसकी सूचना एक सप्ताह में शासन को उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया है। गृह विभाग को हस्तांतरित माध्यमिक शिक्षा विभाग की यह जमीन अयोध्या की सदर तहसील की मलिकपुर व गंजा गांव में है।

बता दें कि श्री राम जन्मभूमि की सुरक्षा में तैनात जवानों के लिए अभी तक कोई स्थाई प्रबंध नहीं किया था। इन जवानों को सरकारी एवं निजी संस्थानों के भवनों में अलग-अलग स्थानों पर ठहराया जाता है। श्री राम जन्मभूमि पर नए भव्य मंदिर की स्थापना के बाद देश भर से भारी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। श्रीराम मंदिर की सुरक्षा में तैनात जवानों की जिम्मेदारी खासकर इस समय ज्यादा बढ़ गई है, क्योंकि भारी भीड़ को नियंत्रित करने में उन्होने काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। राम मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत ने हो इसके लिए भी सीएम योगी की ओर निर्देश जारी किए गए हैं।   

Tags:    

Similar News