Ram Mandir: अयोध्या में नभ, जल और थल पर रहेगी पुलिस की नजर, चप्पे-चप्पे पर लगे खुफिया कैमरे

Ram Mandir: अतिथियों के सुरक्षा के लिए नभ, जल और थल पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर खुफिया कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिससे हर एक गतिविधि पर निगाह रखी जाएगी।

Update: 2024-01-13 06:43 GMT

अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर (न्यूजट्रैक)

Ram Mandir: भव्य राम मंदिर में राललला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का दिन नजदीक आ रहा है। अयोध्या में नव्य, भव्य और दिव्य राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में केवल नौ दिन ही शेष हैं। हर भक्त इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों में कोई भी कोर-कसर नहीं छोड़ी जा रही है। अतिथियों के स्वागत और सुरक्षा के साथ ही उनके आतिथ्य का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। अतिथियों के सुरक्षा के लिए नभ, जल और थल पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर खुफिया कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिससे हर एक गतिविधि पर निगाह रखी जाएगी।

10,548 स्थानों पर खुफिया CCTV कैमरों से रखी जाएगी निगरानी

अयोध्या के 10,548 जगहों पर खुफिया कैमरे लगाये जा रहे हैं। जिससे हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। समारोह को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के मकसद से अयोध्या के चौराहों और संवेदनशील इलाकों में यह कैमरे लगाये गये हैं। जिससे अराजक तत्वों पर निगाह रखी जा सके। इसके साथ ही सशस्त्र जवान भी सुरक्षा के लिए तैनात किये गये हैं। गृह विभाग ने इस बावत पहले ही तैयारी कर ली थी। जोकि अब सार्थक सिद्ध होती नजर आ रही है।

हनुमानगढ़ी व नागेश्वरनाथ पर लगाये गये 25 IP कैमरे

हनुमानगढ़ी व नागेश्वरनाथ मंदिर पर 25 इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) कैमरे लगाये गये हैं। इसके साथ ही कनक भवन, राम की पैड़ी व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर भी इसी कैमरे को लगाये जाने की तैयारी है। इन कैमरों की खासियत यह है कि ये कैमरे इंटरनेट या स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (एलएएन) पर फुटेज भेजकर डिजिटल वीडियो की निगरानी करते हैं। यह कैमरे वाईफाई या पावर ओवर ईथरनेट (पीओई) केबल के जरिये नेटवर्क से जुड़े रहते हैं।

’तीसरी आंख’ रिकॉर्ड करेगा हर गतिविधि

अयोध्या में आयोजित होने वाले समारोह को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए गृह विभाग ने पूरी तैयारी कर रखी है। अयोध्या को कई जोन में बांटा गया है। ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत अयोध्या में कई संवदेनशील जगहों पर 10,548 खुफिया कैमरे लग चुके हैं। इनमें कोतवाली अयोध्या क्षेत्र में लगभग 2,000, रामजन्मभूमि थाना क्षेत्र में लगभग डेढ़ हजार व नगर कोतवाली क्षेत्र में 710 कैमरे लगे हैं। इसके अतिरिक्त रेड जोन व येलो जोन में अलग-अलग क्षमता के आधुनिक कैमरे लगाये गये हैं। यह कैमरे उन जगहों पर भी लगे हैं। जहां कोई सोच भी नहीं सकता।

Tags:    

Similar News