Ram Mandir: 16 बीघा जमीन बेच राम मंदिर के लिए 1 करोड़ रुपये किया था दान, अब प्राण प्रतिष्ठा में मिला न्यौता

Ram Mandir: सियाराम गुप्ता ने श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये दान देने का संकल्प लिया था। इसके लिए धन जुटाने के लिए उन्होंने अपनी 16 बीघे जमीन बेच दी थी।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2023-12-26 02:15 GMT

Ram Mandir (Social Media)

Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर के लिए दान देने वाले पहले दानदाता को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित किया गया है। यूपी के प्रतापगढ़ के रहने वाले सियाराम गुप्ता ने कोर्ट के फैसले से पहले श्रीराम मंदिर के लिए 1 करोड़ रुपये का दान दिया था। उन्हें मंदिर निर्माण के लिए पहले दानदाता के रूप में जाना जाता है।

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता सियाराम गुप्ता ने अक्टूबर 2018 में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये का दान दिया था। यह राशि उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के काशी प्रांत को दी थी। उनके रिकॉर्ड के मुताबिक वह पहले डोनर बन गए हैं। 

ऐसे जुटाए पैसे

सियाराम गुप्ता ने श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपये दान देने का संकल्प लिया था। इसके लिए धन जुटाने के लिए उन्होंने अपनी 16 बीघे जमीन बेच दी थी। हालांकि, पर्याप्त पैसे नहीं होने पर उन्होंने अपने रिश्तेदारों से 15 लाख रुपये उधार लिए। इस प्रकार, उन्होंने 20 नवंबर 2018 को 1 करोड़ रुपये का दान दिया।

सियाराम गुप्ता ने बनवाया है एक मंदिर

22 जनवरी को राम मंदिर का प्राणप्रतिष्ठा समारोह निर्धारित है, इससे पहले सियाराम गुप्ता को भी आमंत्रित किया गया है। सियाराम गुप्ता भगवान राम के परम भक्त हैं। उन्होंने प्रतापगढ़ में प्रयागराज रोड पर एक मंदिर बनवाया है और वह वहीं रहकर पूजा-अर्चना करते हैं।

बता दें कि राम मंदिर के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला एक साल बाद 9 नवंबर 2019 को आया। इसके बाद सियाराम गुप्ता दान के बारे में भूल गए और इसका प्रचार नहीं किया। उन्होंने कहा, दान को बढ़ावा देने का कोई इरादा नहीं था।

आमंत्रितों में से कौन?

22 जनवरी 2024 को श्री राम मंदिर में राम लला प्राण के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 7 हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है। आमंत्रित लोगों में पुराने कारसेवक, व्यवसायी, नेता और गणमान्य व्यक्ति शामिल हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे।  

Tags:    

Similar News