रामलला प्राण प्रतिष्ठा कुछ समय में, अयोध्या बन गई अभेद्य दुर्ग, एंटी माइंस ड्रोन की पैनी नजर

Ramlala Pran Pratishtha Security Arrangements: अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए त्री-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा मंदिरों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए गठित स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स, सीआरपीएफ और यूपी पुलिस 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर की सुरक्षा में तैनात रहेगी,

Report :  ashutosh
Written By :  Viren Singh
Update:2024-01-22 10:07 IST

Ramlala Pran Pratishtha Security Arrangements (सोशल मीडिया) 

Ramlala Pran Pratishtha Security Arrangements: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग में लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में अयोध्या में पहुंच रहे हैं। इसके अलावा इस भव्य कार्यक्रम में देश विदेश की कई हस्तियां कल से अवध नगरी पहुंच गई हैं और कुछ पहुंचने वाली हैं। ऐसे में सुरक्षा दृष्टि से पूरी अयोध्या को सुरक्षा एजेंसियों ने अभेद्य दुर्ग में परिवर्तित कर दिया है। कोई पंरदा भी पर नहीं मार सकता है। कार्यक्रम स्थल के साथ पास एसपीजी कमांडो का घेर है तो अयोध्या के अन्य जगहों पर पैरामिलिट्री फोर्स के साथ यूपी पुलिस और पीएसी के जवान तैतान किया गए हैं, जिसके किसी अनहोनी होने को तत्काल प्रभाव से रोक जा सके।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान व अधिकारी तैनात

अयोध्या भर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवान लगे हुए हैं और शहर में लोगों की पल-पल की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। अयोध्या सुरक्षा के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने हाईटेक कंपनियों को प्रयोग किया है। शहर की निगरानी के लिए 10 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा ड्रोन और एआई तकनीकी से भी सुरक्षा व्यवस्था के लिए उपयोग किया गया। एक पुलिस अधिकारी के हवाले से जानकारी मिली है कि अयोध्या में नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटीलीजेंस (AI) के साथ आने वाले ड्रोन का सहारा लिया है, आसमान से लोगों पर निगरानी रखी जा सके। एंटी माइन ड्रोन का भी इस्तेमाल हो रहा है।


एंटी माइन ड्रोन, AI बेस्ड टेक्नोलॉजी सीसीटीवी से हो रही निगरानी

एंटी माइन ड्रोन की खासियत यह है कि जमीन से 1 मीटर की ऊंचाई पर काम करने वाले एंटी माइंस ड्रोन एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं। इसमें स्पेक्ट्रोमीटर वेवलेंथ डिटेक्शन से लैस होता है, जिसकी वजह से यह जमीन के अंदर छिपे विस्फोटक को आसानी स डिटेक्ट कर लेता है। पूरे अयोध्या जिले में 10 हजार CCTV कैमरे लगाए हैं, जिसमें कुछ कुछ सीसीटीवी कैमरे में AI बेस्ड टेक्नोलॉजी के हैं। अयोध्या के बड़े चौराहों पर सुरक्षा कर्मियों ने कंटीले तारों का इंतजाम किया है।


अयोध्या का त्री-स्तरीय सुरक्षा घेरा

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए त्री-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा मंदिरों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए गठित स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स, सीआरपीएफ और यूपी पुलिस 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर की सुरक्षा में तैनात रहेगी, जबकि एनएसजी द्वारा ट्रेंड एसएसएफ के लगभग 100 कमांडो मंदिर परिसर और उसके आसपास की सुरक्षा की जिम्मेदारी में तैनात किये गए हैं।



Tags:    

Similar News