Ram Mandir: रामलला को चांदी की थाली में लगेगा छप्पन भोग, इस विशेष मिठाई ने खींचा सभी का ध्यान

Ram Mandir: रामलला को पूजन के बाद चांदी की थाली में छप्पन तरह का विषेष भोग लगाया जाएगा। पूजन के बाद छप्पन भोग का प्रसाद श्रद्धालुओं में वितरित किया जाएगा।

Update: 2024-01-21 08:26 GMT

रामलला को चांदी की थाली में लगेगा छप्पन भोग (न्यूजट्रैक)

Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या में भव्य, नव्य और दिव्य राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को अब बस एक दिन ही शेष रह गया है। ऐसे में पूरी अवध नगरी की साज-सज्जा से लेकर खान-पान की तैयारियां भी अंतिम पड़ाव पर है। राम मंदिर समेत पूरी अयोध्या को फूलों और रंग-बिरंगे झालरों से सजारा गया है। सड़कों पर खूबसूरत रंगोली देखते ही बन रही है। अयोध्या की भव्यता को देख ऐसा प्रतीत हो रहा है कि साक्षात ‘देवलोक’ धरती पर उतर गया हो। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनने के लिए अतिथियों का आगमन भी शुरू हो चुका है। प्राण प्रतिष्ठा के समय रामलला की विशेष पूजा की पूरी तैयारी हो चुकी है। रामलला को पूजन के बाद चांदी की थाली में छप्पन तरह का विशेष भोग लगाया जाएगा। पूजन के बाद छप्पन भोग का प्रसाद श्रद्धालुओं में वितरित किया जाएगा।

चांदी की थाली में रामलला को लगेगा छप्पन भोग

प्राण प्रतिष्ठा के दिन रामलला को चांदी की विशेष थाली में भोग लगाया जाएगा। चांदी की थाली में चांदी की छप्पन कटोरियों में अलग-अलग तरह की मिठाईयों का भोग लगाया जाएगा। खास बात यह है कि इस चांदी की थाली में राम नाम की विशेष नक्काशी की गयी है। रामलला को समर्पित की जाने वाली छप्पन भोग की विशेष थाली की खासियत यह है कि इसमें रखे पकवान जल्दी खराब नहीं होंगे।

सबसे खास होगी तुलसी की मिठाई

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन रामलला की छप्पन भोग की थाली में सबसे ज्यादा खास होगी ‘तुलसी की मिठाई’। तुलसी भगवान विष्णु को अतिप्रिय हैं और तुलसी के बिना भगवान विष्णु की कोई भी पूजा या भोग अधूरा ही माना जाता है। ऐसे में तुलसी के पत्तों से बनी विशेष मिठाई भोग में शामिल की गयी है। इसके अलावा छप्पन भोग में रसगुल्ला, इमरती, बर्फी, कई तरह के लड्डू के साथ ही अदरक और अंजीर का हलवा भी शामिल है।

Tags:    

Similar News