Banda: CM के आर्थिक सलाहकार ने बुंदेलखंड में खेती को लाभकारी बनाने का खींचा खाका, वैज्ञानिकों संग चला मंथन का दौर

Banda: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आर्थिक सलाहकार केवी राजू ने बुंदेलखंड में खेती को लाभकारी बनाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों के साथ गहन मंथन किया।

Report :  Om Tiwari
Update:2024-10-13 13:45 IST

सीएम के आर्थिक सलाहकार ने बुंदेलखंड में खेती को लाभकारी बनाने का खींचा खाका (न्यूजट्रैक)

Banda News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के आर्थिक सलाहकार केवी राजू (Economic Advisor KV Raju)ने बुंदेलखंड में खेती को लाभकारी बनाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों के साथ गहन मंथन किया। राजू ने शोध प्राथमिकताएं तय करने और समयबद्ध कार्ययोजना बनाने पर जोर दिया। उन्होंने किसानों की आय बढ़ाने के लिए शासन के सहयोग से उत्कृष्टता केंद्र बनाने का सुझाव भी दिया।

कृषि यूनिवर्सिटी में कुलपति ने की बैठक की अध्यक्षता, फसल सघनता पर फोकस

बांदा कृषि विश्वविद्यालय (Banda Agricultural University) में कुलपति डा. नरेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान बुंदेलखंड में लाभकारी और टिकाऊ उत्पादन, तकनीकी विकास, गुणवत्तायुक्त बीज एवं जलवायु अनुकूल प्रजातियों के विकास पर मंथन का दौर चला। फसल सघनता में वृद्धि और खरीफ में खाली रह जा रही भूमि पर आच्छादन बढ़ाने के लिए व्यापक विमर्श हुआ।

कृषि विकास गति तेज करने और शोध प्राथमिकताएं तय करने पर रहा जोर

सीएम योगी के आर्थिक सलाहकार और इक्रीसेट हैदराबाद के ग्लोबल रिसर्च डायरेक्टर राजू ने कुलपति सिंह के अलावा डा. एमएल जाट, डा. रमेश सिंह एवं डा. मंजूर डार के साथ कृषि विकास की गति तेज करने, शोध प्राथमिकताएं तय करने और सूखे से हानि के निराकरण पर लंबी चर्चा की। कुलपति डा. सिंह ने बांदा कृषि विश्वविद्यालय (Banda Agricultural University) की शोध परियोजनाएं और उपलब्धियां साझा की। भविष्य की कार्ययोजना भी प्रस्तुत की। किसानों की समस्याओं के निराकरण की प्रतिबद्धता जताई।

किसानों की आय बढ़ाने को शासन के सहयोग से उत्कृष्टता केंद्र बनाने पर विचार

डा. राजू ने संयुक्त शोध के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, किसानों की आय बढ़ाने के लिए शासन के सहयोग से उत्कृष्टता केंद्र बनाना जरूरी है। बैठक में उत्तर प्रदेश के अपर निदेशक बीज एके सिंह तथा बांदा के उप निदेशक कृषि विजय कुमार ने भी विचार व्यक्त किए। विश्वविद्यालय के सभी अधिकारी और वैज्ञानिक उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News