Banda News: दाखिल-खारिज मामलों में बिचौलियों के खिलाफ बांदा DM के तेवर सख्त

Banda News: डीएम ने बिना रजिस्ट्रेशन भू-जल का उपयोग करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं और पीएम आवास योजना शहरी में अवैध उगाही पर हाइटेक बिल्डर्स के सर्वेयर पंकज यादव की बर्खास्तगी सुनिश्चित की है।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-02-03 15:17 GMT

(Pic Credit- Newstrack)

Banda News: जिलाधिकारी IAS दुर्गाशक्ति नागपाल ने कहा है कि बैनामों के बाद दाखिल-खारिज मामलों में विचौलियों को साइड लाइन किया जाए। बैनामों को समय से अभिलेखों का हिस्सा बनाने में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बिना रजिस्ट्रेशन भू-जल का उपयोग करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं और पीएम आवास योजना शहरी में अवैध उगाही पर हाइटेक बिल्डर्स के सर्वेयर पंकज यादव की बर्खास्तगी सुनिश्चित की है। इस बीच उन्होंने कबड्डी की चार महिला खिलाडियों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित कर उनका हौसला भी बढ़ाया।



सदर तहसील का औचक निरीक्षण कर राजस्वकर्मियों के कसे पेंच

बांदा सदर तहसील का औचक निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी दुर्गाशक्ति ने विभिन्न पटलों का जायजा लिया। राजस्व वादों की जानकारी ली। वाद अधिक दिनों तक लंबित नहीं रहने की हिदायत दी। बोलीं- वरासती मामले समय से निपटाएं। बैनामों के बाद दाखिल-खारिज मामलों में बिचौलियों को एकदम किनारे कर सिर्फ संपत्ति के मालिक व हिस्सेदारों की आपत्तियों को मान्यता दें। अविवादित मामले 45 तथा विवादित मामले 90 दिनों में निस्तारित होने चाहिए। दैवीय आपदा में मृत व्यक्ति की पीएम रिपोर्ट मिलने के बाद सात दिनों में कार्यवाही पूरी करें।



लंबित न रहें वरासत मामले, तेजी से हो वसूली

उन्होंने निर्देश दिए- वरासत मामले हरगिज लंबित न रहें। संबंधित का नाम कम्प्यूटराइज्ड खतौनी में भी दर्ज करें। दुर्गाशक्ति ने कहा- बड़े बकायेदारों की आरसी काटकर वसूली कराएं। अमीनों की बकाया वसूली की नियमित समीक्षा की जाए। भू-अभिलेखों के रख-रखाव में बेहतरी और अग्नि से बचाव के व्यवस्था की जरूरत है। इस दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार, उप जिलाधिकारी सदर रजत वर्मा और तहसीलदार राधेश्याम आदि उपस्थित रहे।




बिना रजिस्ट्रेशन भू-जल दोहन करने वालों पर कसें शिकंजा

इससे पहले IAS दुर्गा ने बैठक कर भू-गर्भ जल दोहन रोकने के लिए कड़े तेवर दिखाए। उन्होंने कहा- शहरी क्षेत्रों में मैरिज हाल हों या आरओ प्लांट, अस्पताल हों या शिक्षण संस्थान या फिर कृषि सिंचाई के लिए नलकूप, सभी को भू-जल उपयोग के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया जाए। एक सप्ताह में रजिस्ट्रेशन न कराने पर कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने बड़े भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने तथा वर्षा जल संचयन के अन्य उपायों को अपनाने पर भी जोर दिया। जनपदीय भू-जल प्रबंधन समिति गठित कर जरूरी निर्देश दिए। बैठक में अधिशाषी अभियंता भू-गर्भ जल विभाग, जिला कृषि अधिकारी, उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी और जिला भूमि संरक्षण अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

पीएम आवास योजना में अवैध वसूली पर सर्वेयर की बर्खास्तगी 

उधर जिलाधिकारी दुर्गाशक्ति ने अतर्रा नगर पालिका क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थियों से सर्वे में अवैध वसूली के लिए संबंधित संस्था हाइटेक बिल्डर्स के सर्वेयर पंकज यादव यादव को बर्खास्त करा दिया। शिकायत मिलने पर अतर्रा उप जिलाधिकारी से जांच कराई। जांच में डूडा अन्तर्गत कार्यरत संस्था हाइटेक बिल्डर्स के सर्वेयर यादव को दोषी पाया गया। उन्होंने संस्था को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। संस्था ने भी दोषी सर्वेयर को बर्खास्त करने में तनिक भी देर नहीं लगाई।

IAS दुर्गाशक्ति की आत्मीयता से गदगद हुईं महिला कबड्डी खिलाड़ी 

इस बीच जिलाधिकारी दुर्गाशक्ति ने जिला कबड्डी संघ की पहल पर चार महिला खिलाडियों को मेडल पहनाकर उन्हें उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया। यूपी स्तर और इंटर यूनिवर्सिटी कबड्डी प्रतियोगिताओं में अपना लोहा मनवाने वाली अलशिफा मंसूरी, प्रियंका यादव, जिया खान और खुशबू यादव IAS दुर्गा की आत्मीयता से गदगद दिखीं। दुर्गा ने सभी को कबड्डी किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार, नगर मजिस्ट्रेट विजय शंकर तिवारी, डिप्टी कलेक्टर इरफान उल्लाह खान, क्रीड़ाधिकारी शैलेंद्र सिंह और कबड्डी संघ सचिव कमल किशोर यादव आदि उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News