Bareilly News: DM ने ई-ऑफिस प्रणाली का किया शुभारंभ, डिजिटल इंडिया अभियान को मिल रही गति

Bareilly News: ई-ऑफिस में किसी भी समय पत्रों एवं फ़ाइलो पर कार्य किया जा सकता है।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-08-13 08:51 GMT

बरेली जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार   (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Bareilly News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने मंगलवार को ई-ऑफिस प्रणाली (पेपर लेस ऑफिस) की शुरुआत की । जिलाधिकारी के नेतृत्व में 'डिजिटल इंडिया' अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसी के अंतर्गत मंगलवार को 13 अगस्त को ई-ऑफिस प्रणाली का शुभारंभ किया गया।

ई-ऑफिस उ.प्र.शासन का एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है जो एन.आई.सी. के सॉफ्टवेर पर कार्य करता है । इस प्रणाली में पारंपरिक फाइलिंग प्रणाली की तुलना में अतिरिक्त लाभ हैं। ई-ऑफिस को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कार्यालयों को पेपरलेस बनाते हुए शासकीय कार्यों को गति प्रदान करना है। ई-ऑफिस में किसी भी समय पत्रों एवं फ़ाइलो पर कार्य किया जा सकता है। साथ ही ई–ऑफिस प्रणाली पेपरलेस होने के कारण पर्यावरणनुकूल भी है और सभी प्रपत्रों के ऑनलाइन होने के कारण उनके गायब होने अथवा किसी अन्य प्रकार की त्रुटि होने की आशंका समाप्त हो जायेगी।

कलेक्ट्रेट में शुभारंभ 

सारे कागजात क्लाउड पर सुरक्षित रहते हैं। अधिकारी तथा कर्मचारी ई-फाइल पर डिजिटल रूप में हस्ताक्षर करते है । ई–ऑफिस प्रणाली में अधिकारियों और कर्मचारियों की जवाबदेही को पारदर्शी तरीके से तय किया जा सकेगा। ई-ऑफिस में अगर कोई फाइल आती है तो उसका नोटिफिकेशन सम्बंधित को मिल जाता है। तय समय के अंतर्गत उस फाइल का निस्तारण गुणवत्ता पूर्वक किया जाता हैं। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि आज एक फाइल को ई-साइन किया गया है। कलेक्ट्रेट में इसका शुभारंभ हो गया है। अब जल्द ही विकास भवन और पुलिस विभाग में ई-ऑफिस प्रणाली की शुरुआत की जाएगी। उम्मीद है कि ई-ऑफिस प्रणाली को एक महीने के अंदर सभी विभागों में लागू कर दिया जायेगा।

इस प्रोजेक्ट को शुरू करने में अपर जिलाधिकारी प्रशासन, नगर मजिस्ट्रेट, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी तथा राहुल गंगवार पेशकार, अपर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार का विशेष योगदान रहा।

Tags:    

Similar News