बस्ती: बैंकों के ऋण को लेकर DM सौम्या अग्रवाल ने कसा शिकंजा, होगी कड़ी कार्रवाई

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में 13 मार्च को सभी बैंक शाखाओं में कैंप आयोजित करके आवेदन पत्रों की स्वीकृति एवं ऋण वितरण किया जाएगा।

Update: 2021-03-12 10:52 GMT
बस्ती: बैंकों के ऋण को लेकर DM सौम्या अग्रवाल ने कसा शिकंजा, होगी कड़ी कार्रवाई (PC: social media)

बस्ती: जिला अधिकारी बस्ती सौम्या अग्रवाल ने बैंकों पर कसा शिकंजा। आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश के बैंकों को दिया निर्देश, कहा कैंप लगाकर ऋण को वितरण करें, नहीं तो हो सकती है बैंकों पर कड़ी कार्रवाई।

ये भी पढ़ें:बॉलीवुड में मचा हड़कंप: अब इस एक्टर को हुआ कोरोना, खुद हुए क्वारनटीन

उदारतापूर्वक ऋण वितरण करें

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में 13 मार्च को सभी बैंक शाखाओं में कैंप आयोजित करके आवेदन पत्रों की स्वीकृति एवं ऋण वितरण किया जाएगा। यह निर्देश जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने बैंकों को निर्देश दिया कि उदारतापूर्वक ऋण वितरण करें। समीक्षा में उन्होंने पाया कि कुल लक्ष्य 3059 के सापेक्ष 2433 आवेदन पत्र स्वीकृत किए गए तथा 1637 वितरित किया गया।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि 13 मार्च के अलावा दो अतिरिक्त कैम्प मार्च माह में आयोजित कर 6022 का लक्ष्य पूरा करें। इसके लिए उन्होने सभी अधिशासी अधिकारियों, नगर पालिका एंव नगर पंचायत को लाभार्थी को बैंक तक लाने का जिम्मेदारी सौपा है।

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में ढेले, खोमचे, रेहडी, फेरी लगाने वाले दुकानदारों को 10 हजार रूपये ऋण के रूप में दिये जाते है ताकि वे अपना व्यापार आगे बढ़ा सकें। कोरोना काल में उनके काम-धाम में आये गतिरोध को दूर किया जा सके तथा वे अपने पैरों पर खड़े होकर आत्मनिर्भर बन सके। इस ऋण को उन्हें 12 महीनों में वापस करना होगा।

basti (PC: social media)

तमाम आवेदन स्वीकृत हो गये है

बैठक में बैंक से आये प्रतिनिधियों ने बताया कि तमाम आवेदन स्वीकृत हो गये है परन्तु स्ट्रीट वेण्डर उन्हें लेने नही आ रहे और इसकी सूची संबंधित नगर पालिका, नगर पंचायत को उपलब्ध करायी गयी है। जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे लाभार्थियों को लेकर कैम्प में ले जाए तथा उनका ऋण उन्हें वितरित कराये। उन्होने यह भी निर्देश दिया है कि लीड बैंक मैनेजर हर दो घण्टे पर ऋण स्वीकृति एंव वितरण की रिपोर्ट एकत्र कर प्राप्त करेंगे तथा उन्हें अवगत करायेंगे।

अपर जिलाधिकारी अभय कुमार मिश्र ने बताया

अपर जिलाधिकारी अभय कुमार मिश्र ने बताया कि नगर पालिका परिषद बस्ती में 3440 लक्ष्य के सापेक्ष 1467 आवेदन पत्र स्वीकृत तथा 1090 वितरित कर दिया गया है। नगर पंचायत बभनान में 286 लक्ष्य के सापेक्ष 222 आवेदन पत्र स्वीकृत तथा 161 वितरित कर दिया गया है। नगर पंचायत बनकटी में 411 लक्ष्य के सापेक्ष 49 आवेदन पत्र स्वीकृत तथा 36 वितरित कर दिया गया है। नगर पंचायत हर्रैया में 183 लक्ष्य के सापेक्ष 306 आवेदन पत्र स्वीकृत तथा 191 वितरित कर दिया गया है। नगर पंचायत रूधौली में 403 लक्ष्य के सापेक्ष 371 आवेदन पत्र स्वीकृत तथा 144 वितरित कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें:बंगाल: बीजेपी नेता मिथुन चक्रवर्ती को Y प्लस सुरक्षा देने के लिए CISF ने शुरू की प्रक्रिया

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि अवशेष 796 लाभार्थियों का ऋण वितरित कराने के साथ-साथ कम से कम एक हजार लाभार्थियों का आवेदन पत्र स्वीकृत एवं ऋण वितरित आगामी 03 कैम्पों में कराये। उन्होने बैंकवार समीक्षा में पाया कि कुल 1372 ऋण आवेदन पत्रों को अस्वीकृत किया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बैंक इनकी पुनः समीक्षा करके पात्र लाभार्थियों का ऋण वितरित कराये। बैठक में अधिशासी अधिकारी/डिप्टी कलेक्टर अनुपम मिश्र, अखिलेश त्रिपाठी, अविनाश सिंह, अमरजीत सिंह, रमेश गुप्ता, लीड बैंक प्रबन्धक अरविन्द आनन्द तथा बैंक के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- अमृतलाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News