BHU के वीसी ने पीएम के निर्णय को सराहा, माना परंपरा की चूक

Update: 2016-02-20 15:07 GMT

वाराणसीः बीएचयू के 22 फरवरी को होने वाले दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पीएम नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। बीएचयू के कुलपति प्रो.जीसी त्रिपाठी ने शनिवार को कहा कि पीएम मोदी कुल 34 स्टूडेंट्स को मेडल देंगे। खास बात ये है कि इन मेधावियों के अलावा दिव्यांग मेधावी छात्रा पंखुड़ी जैन को स्टेज पर पीएम खुद गोल्ड मेडल प्रदान करेंगे। पंखुड़ी ने बीएससी मैथमेटिक्स आनर्स में टॉप किया है। पीएम एक घंटा चालीस मिनट तक बीएचयू में रहेंगे।

परंपरा के चलते हुई चूक

पीएम विश्वविद्यालय की मानद डॉक्टरेट उपाधि नहीं लेंगे। परंपरा के तहत पीएम मोदी को बीएचयू की मानद डॉक्टरेट उपाधि देना तय किया गया था। मगर पीएम ने उसे लेने से मना कर दिया है। वीसी ने कहा कि परंपरा के चलते चूक हुई । किसी भी डिग्री को पाने की एक प्रक्रिया होती है और प्रक्रिया को पूरा किए बिना डिग्री लेना पीएम मोदी अपनी नीति के खिलाफ मानते हैं।

विरोध की संभावना से किया इनकार

रोहित वेमुला की मौत और जेएनयू प्रकरण को लेकर पूरे देश में चल रहे विवाद पर कुलपति ने दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी के सामने ऐसे किसी भी विरोध की संभावना से इंकार किया। दीक्षांत के दौरान काला कपड़ा दिखा कर पीएम का विरोध करने की तैयारी है इस बाबत जब कुलपति से पूछा गया कि क्या काले कपड़े पहन कर आने पर प्रतिबंध है तो उन्होंने इससे इंकार किया।

पीएम से क्या चाहते हैं कुलपति

कुलपति ने कहा कि हमारा विश्वविद्यालय सौ वर्ष पूरा करके दूसरी शताब्दी में प्रवेश कर चुका है। महामना के इस विश्वविद्यालय से देश को क्या अपेक्षा है। इसके लिए देश के पीएम अगर समारोह में शिक्षकों और विद्यार्थियों को दूसरी शताब्दी की चुनौतियों और योजनाओं के बारे में दिशा निर्देशित करेंगे तो उससे प्रेरणा मिलेगी।

दीक्षांत में कुल 406 मेडल प्रदान किए जाएंगे जिनमें से 34 को पीएम मेडल प्रदान करेंगे। कुल 11620 उपाधियां दी जाएगी।

Tags:    

Similar News