Bulandshahr News: 33% आरक्षण से महिलाएं होंगी और सशक्त:बेबी रानी मोर्या

Bulandshahr News: उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल पुष्टाहार मंत्री ने पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहा कि मोदी सरकार की मंशा है कि भारत के बच्चे स्वस्थ हों, पोषित हो।

Report :  Sandeep Tayal
Update: 2023-09-21 14:53 GMT

Babyrani Maurya said 33 percent reservation will make women more empowered

Bulandshahr News: उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण,बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबी रानी मौर्या ने बुलंदशहर में कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 33% महिला आरक्षण बिल पास होने से देश की महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा, इससे महिलाएं और सशक्त होंगी।

राष्ट्रीय छठे पोषण माह के अंतर्गत बुलंदशहर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ राज्य मंत्री बेबी रानी मोर्या ने मां शारदे की प्रतिमा के समझ दीप प्रज्वलित करके किया। इस अवसर पर उन्होंने 15 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई एवं 15 बच्चों को अन्नप्राशन कराया। 5 अति कुपोषित बच्चे जो अब सामान्य श्रेणी में आ गए हैं उन बच्चों के साथ ही अभिभावकों को सम्मानित किया, जिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पोषण पखवाड़े के दौरान उत्कृष्ट कार्य किया है। उनमें से 5 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को 5 हजार रुपये का चेक देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सीडीओ कुलदीप मीना, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री दीप्ति त्रिपाठी, आंगनवाड़ी कार्यकत्री आदि मौजूद रहे। जनपद में कुपोषित 1500 बच्चों को घोषित करने के लिए योजना चल रही है जिन्हें 2 अक्टूबर तक पोषित करने की बात राज्य मंत्री ने कही है।

महिलाएं सशक्त, किशोरियां आत्मनिर्भर, बच्चे हो पोषित:बेबी रानी मोर्या

उत्तर प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल पुष्टाहार मंत्री ने पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहा कि मोदी सरकार की मंशा है कि भारत के बच्चे स्वस्थ हो, पोषित हो। महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो, 33% आरक्षण लागू होने से देश की महिलाएं और सशक्त होंगी। सरकार चाहती है कि किशोरिया शिक्षित हो और जो पढ़ने से वंचित रह जाएं उन्हें विभिन्न प्रशिक्षण दे आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जाए । इसके लिए सभी विभाग मिलकर काम कर रहे हैं। बच्चों को बाल पुष्टाहार दिया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं को पोषण किट दी जा रही है। महिला कल्याण विभाग ने प्रदेश में 25 लाख निराश्रित महिलाओं को पेंशन देने, कन्याओं को सुमंगला योजना के तहत शिक्षित करने, महिलाओं को गैस और शौचालय सुलभ कराने तथा जन धन योजना के तहत जीरो बैलेंस खाता खुलवाने का काम किया है।

Tags:    

Similar News