Banda News : प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को ठेगा दिखा रहे हैं यह सफाईकर्मी

Banda News : जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी व सफाई कर्मी स्वच्छता अभियान की धज्जियां उडाते नजर आ रहे हैं।

Report :  Anwar Raza
Published By :  Shraddha
Update: 2021-07-16 04:40 GMT

 सफाईकर्मी घांस साफ करते दिखे 

Banda News : एक ओर जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) देश को स्वच्छ बनाने के लिए करोड़ों रुपये का बजट आवंटित कर रहे हैं तो वहीं जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी व सफाई कर्मी स्वच्छता अभियान (Cleanliness Campaign) की धज्जियां उडाते नजर आ रहे हैं। उन्हें न तो साफ सफाई से मतलब है और न ही स्वच्छता मिशन से। या यूं कहा जाए कि शासन के मंशानुरुप स्वच्छ भारत मिशन (Clean India Mission) की धारणा पर आघात पहुंचाया जा रहा है।

आपको बता दें कि बीते कुछ माह पहले जिलाधिकारी द्वारा गांवो में सफाईकर्मियो की टोलियां गांवो की साफ- सफाई करने के लिए बांदा जिले के सभी ब्लॉकों के खण्ड विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों को आदेशित किया था लेकिन उन आदेशो की धज्जियाँ ब्लॉक के अधिकारी व सफाईकर्मी उड़ा रहे हैं। इसी कड़ी में बिसंडा ब्लॉक के ग्राम पंचायत कोर्राखुर्द के अपना दल एस पार्टी बबेरु के विधानसभा अध्यक्ष अरुण कुमार पटेल ने साफ- सफाई के कार्यों का जायजा लेने पहुंचे तो मौके पर सभी सफाईकर्मी स्कूल में आराम करते हुए पाए गए।

काम करते दिखे सफाईकर्मी 

तैनात सफाई कर्मी ने की बदतमीजी

विधानसभा अध्यक्ष अरुण कुमार पटेल द्वारा जब पूछा गया कि आप लोग किस कार्य के लिए गांव आए हैं तो उस टोली में मौजूद सभी लोग कार्य करने लगे ,लेकिन उसी टोली में बिसंडा ग्रामीण में तैनात सफाई कर्मी गुलाब कुशवाहा ने काम करने से मना कर दिया। जब विधानसभा अध्यक्ष ने अरुण कुमार पटेल ने कारण पूछा तो वह बद्तमीजी से बात करते हुए, कहा कि "मैं तुमको देख लूंगा, जो तुम्हें करना हो कर लो, तुम लोग मेरा कुछ नहीं कर सकते, मैं अपनी मर्जी से काम करूंग, तुम लोगों ने हमें नौकरी नहीं दी। वहीं जब विधानसभा अध्यक्ष द्वारा बिसंडा बीडीओ मनोज कुमार सिंह को फोन के माध्यम से अवगत कराया तो सफाई कर्मी गुलाब कुशवाहा ने गाली- गलौज और देख लेने की धमकी देते हुए चला गया। "

वहीं विधानसभा अध्यक्ष अरुण कुमार पटेल ने बताया सहायक विकास अधिकारी पंचायत की सह पर ब्लॉक के सभी सफाई कर्मचारी मनमानी पर उतारू है , साथ ही कहा किसी भी गांव चले जाइये हर गांव में गंदगी का अंबार लगा है, जिससे अनेकों प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की धज्जियां अधिकारी, कर्मचारी उड़ा रहे हैं।

वहीं उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी व प्रभारी सहायक विकास अधिकारी की जांच कर उचित कार्यवाही की जाय, अन्यथा की स्थिति में उच्च अधिकारियों व पार्टी पदाधिकारियों को अवगत कराकर कार्यवाही करवाई जाएगी , वहीं जब ग्राम प्रधानपति पवन सिंह से जानकारी की गई तो उन्होंने ने भी बताया कि सफाई कर्मियो द्वारा कोई कार्य नहीं किया जा रहा है। कई बार अधिकारियों को अवगत करा चुके है लेकिन सफाई कर्मी अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं।


काम करते दिखे सफाईकर्मीबताया जा रहा है कि गांव कोर्राखुर्द में खण्ड विकास अधिकारी द्वारा 11 सफाईकर्मियों की टोली बनाकर ड्यूटी लगाई गई है लेकिन उस टोली में मौजूद सफाई कर्मी गुलाब कुशवाहा जो बिसंडा ग्रामीण में नियुक्त है सभी सफाई कर्मचारी हर बार गांव आते है ,लेकिन गांव गली की दुकानों पर व स्कूल आकर आराम करते रहते हैं। हमारे कहने पर भी सफाई कर्मी गुलाब कुशवाहा बेवजह की बहस व मारपीट पर आमादा हो जाता है, सभी सफाई कर्मी सुबह करीब 10 बजे गांव आते है और बिना कोई साफ सफाई किये एक - दो घण्टे में वापस चले जाते हैं। ऐसी स्थिति में जब सफाईकर्मियो को कोई कार्य नहीं करना हो तो जिलाधिकारी द्वारा ऐसी टोली का कोई औचित्य नहीं है इसके साथ ही ऐसे बदतमीज सफाई कर्मी गुलाब कुशवाहा के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग की है ।

Tags:    

Similar News