Jhansi News: 45 किमी तक बिना गार्ड के दौड़ी श्रीगंगानगर नादेड़ एक्सप्रेस, टला बड़ा हादसा

Jhansi News: 45 किलोमीटर दूरी तक 12486 श्रीगंगानगर-नादेड़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस बिना रेलवे गार्ड के दौड़ती रही। डबरा रेलवे स्टेशन पर रोककर रेलवे गार्ड को दूसरी ट्रेन से उक्त स्टेशन पर लाया गया।

Update: 2023-09-06 16:20 GMT
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: बालेश्वर जैसा ट्रेनकांड होने के अभी कुछ दिन ही बीते होंगे, लेकिन झाँसी रेल मंडल में इसी तरह जैसी हादसा होते-होते टल गया?, मगर यह प्लान फेल हो गया। 45 किलोमीटर दूरी तक 12486 श्रीगंगानगर-नादेड़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस बिना रेलवे गार्ड के दौड़ती रही। डबरा रेलवे स्टेशन पर रोककर रेलवे गार्ड को दूसरी ट्रेन से उक्त स्टेशन पर लाया गया। करीब 48 मिनट बाद ट्रेन को गंतव्य स्थान की ओर रवाना किया गया। इसमें रेलवे का मानना है कि लोडिंग व अनलोडिंग के चलते गार्ड से ट्रेन छूट गई है। हालांकि यह भी एक जांच का बिन्दु बना हुआ है।

12486 अप श्रीगंगानगर- नादेड़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस श्रीगंगानगर से चलकर नादेड़ की ओर जा रही थी। यह ट्रेन झाँसी रेलवे मंडल के ग्वालियर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर बुधवार की सुबह तड़के आकर खड़ी हो गई। दो मिनट बाद ट्रेन को गंतव्य स्थान की ओर रवाना किया गया। जैसे ही ट्रेन गंतव्य स्थान की ओर रवाना किया गया तो उस समय पता चला कि बिना रेलवे गार्ड की ट्रेन रवाना हो गई। इस मामले को कंट्रोल रुम में सूचना दी गई। सूचना पर ट्रेन को डबरा रेलवे स्टेशन पर रोका गया। काफी देर बाद दूसरी ट्रेन ग्वालियर से डबरा रेलवे स्टेशन पहुंची। इस ट्रेन से उतरे रेलवे गार्ड, पहले से खड़ी श्रीगंगानगर -नादेड़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस में सवार हो गए। करीब 48 मिनट बाद ट्रेन वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन की ओर रवाना किया गया। इसके अलावा इसी ट्रेन के पार्सल के गेट खुले हुए थे। इन गेटों को भी सील किया गया। सूत्र बताते हैं कि ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर पार्सल स्टॉफ ने उक्त गाड़ी को चेक नहीं किया। इसमें कहीं न कहीं रेलवे की बड़ी लापरवाही मानी जा रही हैं।

इतने बजे आई, इतने बजे गई

ट्रेन क्रमांक 12486 श्री गंगानगर - नादेड़ सुपर फास्ट ट्रेन ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर बुधवार की तड़के 3.45 बजे आई है। दो मिनट रुकने के बाद 3.47 मिनट पर गंतव्य स्थान के लिए रवाना की गई। डबरा रेलवे स्टेशन पर सुबह 4.29 बजे आई है। करीब 5.07 बजे गंतव्य स्थान की ओर रवाना की गई।

डबरा रेलवे स्टेशन पर रोकी गई ट्रेन

रेलवे सूत्रों का कहना है कि यह सुपरफास्ट ट्रेन हैं। यह ट्रेन ग्वालियर से चलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी रेलवे स्टेशन पर रुकती हैं। इन दोनों रेलवे स्टेशनों के मध्य उक्त ट्रेन का कोई ठहराव नहीं है। बुधवार की सुबह आखिर कार उक्त ट्रेन को डबरा रेलवे स्टेशन क्यों रोका गया है। यह भी एक जांच का विषय बिन्दु बना हुआ है।

गाड़ी को गंतव्य स्थान को रवाना कियाः पीआरओ

झाँसी रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि डबरा रेलवे स्टेशन पर श्रीगंगानगर-नादेड़ एक्सप्रेस को रोका गया था। गार्ड को दूसरे रेलवे स्टेशन पर यहां लाया गया। इसके बाद ट्रेन को गार्ड समेत गंतव्य स्थान की ओर रवाना किया गया। गार्ड से लोडिंग व अनलो़डिंग के चलते ट्रेन छूट गई थी।

Tags:    

Similar News