Bundelkhand News: बुंदेलखंड में विकास को मिली रफ़्तार, होगा 250 करोड़ रुपये के निवेश

बुंदेखखंड क्षेत्र के हमीरपुर में कंपनी कीटनाशकों और विशेष रसायनों के विनिर्माण के लिए 250 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-07-17 01:45 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Bundelkhand News: उत्तर प्रदेश का बुंदेखखंड क्षेत्र के विकास के लिए हमीरपुर में शाल्विस स्पेशलिटीज कंपनी, रसायन निर्माण की मेगा परियोजना लगाने जा रही है। यह परियोजना क्षेत्र के विकास में एक अहम भूमिका निभाएगी। बता दें कि कंपनी कीटनाशकों और विशेष रसायनों के विनिर्माण के लिए 250 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे 1500 व्यक्तियों के लिए रोजगार मिलेगा। यूपीसीडा ने सुमेरपुर औद्योगिक क्षेत्र में कंपनी को 25 एकड़ भूमि आवंटित कर दी है।

पिछले लगभग दो साल से कोरोना महामारी ने विकास की गति को बहुत धीमी कर दिया है। कोरोना की दूसरी लहर के चुनौतीपूर्ण चरम समय के दौरान भी, प्राधिकरण द्वारा सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को बहुत ही कम समय में पूरा किया गया और प्राधिकरण द्वारा प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृतियां दी गईं और जमीन आवंटित कर दी गई।

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने भी इस क्षेत्र में किया है निवेश

शाल्विस स्पेशलिटीज लिमिटेड, इंडिया पेस्टिसाइड्स लिमिटेड की 100% सहायक कंपनी है, जिसने पहले ही मध्य यूपी में हरदोई जिले के संडीला में फंगीसाइड्स, हर्बीसाइड्स और कीटनाशकों की एक निर्माण इकाई स्थापित की है। हिंदुस्तान यूनिलीवर ने भी इस क्षेत्र में लगभग 700 लोगों को रोजगार प्रदान करने के लिए 364 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। उसे भी जमीन आवंटित की जा चुकी है।

हिंदुस्तान यूनिलीवर: फोटो- सोशल मीडिया

 स्थानीय कार्यबल का प्रवास कम से कम हो

यूपीसीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर माहेश्वरी का कहना है कि इस तरह की मेगा परियोजनाएं स्पष्ट संकेतक हैं कि बुंदेलखंड क्षेत्र में उद्योग लगना आसान होता जा रहा है। इन परियोजनाओं से यह भी सुनिश्चित होगा कि क्षेत्र का अधिक से अधिक रोजगार और आर्थिक विकास हो और स्थानीय कार्यबल का प्रवास कम से कम हो।

Tags:    

Similar News