कोरोना को हराने के लिए ग्रामीण भारत को करना होगा एकजुट: CDS बिपिन रावत

चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने आज कहा है कि सेना वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशवासियों के सहयोग में तत्पर हैं।

Reporter :  Anoop Hemkar
Published By :  Monika
Update: 2021-05-23 10:32 GMT

CDS बिपिन रावत के साथ वेबिनार मीटिंग (फोटो : सोशल मीडिया) 

बलिया: चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat)  ने आज कहा है कि सेना वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (coronavirus)  से निपटने के लिए देशवासियों के सहयोग में तत्पर हैं। उन्होंने कोरोना को परास्त करने के लिए ग्रामीण भारत को एकजुट करने पर विशेष रूप से जोर दिया है । चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ जनरल रावत ने आज सामाजिक संस्था युवा चेतना के द्वारा कोरोना महामारी , सेवा और सहयोग विषय पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना का प्रसार रोकने हेतु लोगों को स्वयं तत्पर होना होगा।

उन्होंने कहा कि सेना इस महामारी में देशवासियों के सहयोग में तत्पर है। जनरल रावत ने कहा कि चिकित्सक और अस्पताल के अभाव वाले सुदूर देहात में कोरोना से लड़ने हेतु लोगों को परामर्श के सहारे लड़ना होगा। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि ग्रामीण भारत को एकजुट होना होगा और कोविड को परास्त करना होगा। जनरल रावत ने कहा कि युवा चेतना पूर्वांचल में वैश्विक महामारी कोविड के बढ़ते संक्रमण के मध्य सेवा के क्षेत्र में अद्भुत कार्य कर रही है।

लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के रेस्पिरेटरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत ने कोविड संक्रमण के विविध पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें विदेशों के सलाह को भारत के परिप्रेक्ष्य में संशोधित कर ग्रामीण इलाक़ों में काम करना होगा। उन्होंने जानकारी दी है कि कोरोना से निपटने के लिए सरकार को हम लगातार परामर्श दे रहे हैं ताकि ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना का प्रसार रोका जा सके। उन्होंने कहा कि यह संकट का समय है तथा संकट के समय सबको एक होना होगा। स्वामी करपात्री आश्रम से जुड़े प्रमुख संत स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने वेबिनार का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत वैश्विक महामारी कोरोना की भीषण विभीषिका से जूझ रहा है। इस संकट काल में समाज के प्रबुद्ध वर्ग को आगे आकर वंचित वर्ग का सहयोग करना चाहिए।

यह समय सेवा का है न की राजनीति का

स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहा की अपने आपको सुरक्षित रखते हुए एक दूसरे का सहयोग करना होगा , तब कोरोना पराजित होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाक़ों में युवा चेतना जनता के सहयोग में खड़ी है। युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने वेबिनार का अध्यक्षता करते हुए कहा कि यह समय सेवा का है न की राजनीति का । उन्होंने कहा कि सरकार को ग्राम प्रधानों के माध्यम से गाँवों में कोरोना को पराजित करने हेतु संवाद स्थापित कर आगे बढ़ना चाहिए। एकजुट रहकर हम खड़े हो सकते हैं। सिंह ने कहा कि युवा चेतना लगातार ग्रामीण भारत में गरीब वर्ग के लोगों का साथ दे रही है। विशिष्ट अतिथि मनोज गोयल ने कहा की नर सेवा ही नारायण सेवा है। श्री गोयल ने कहा की समाज को एकजुट होकर महामारी को परास्त करना होगा।

Tags:    

Similar News