Chandauli News: शिक्षा माफिया का बड़ा खेल, सरकारी जमीन पर ही कब्जा कर ले लिया महाविद्यालय की मान्यता

Chandauli News: जन सूचना कार्यकर्ता का आरोप है कि सकलडीहा तहसील के धाराव में चलने वाला बसंत राम नगीना महाविद्यालय सन 2003 से संचालित है, जिसमें 2012 से B.Ed की मान्यता भी ले ली गई है।

Report :  Ashvini Mishra
Update:2024-10-25 11:10 IST

सरकारी जमीन पर ही कब्जा कर ले लिया महाविद्यालय की मान्यता  (photo: social media )

Chandauli News: चंदौली जनपद के शिक्षा माफियाओं के खेल का पर्दा अब उठ रहा है। सकलडीहा तहसील के धाराव गांव स्थित बसंत राम नगीना महाविद्यालय सरकारी जमीन पर ही मान्यता लेकर कब्जा कर आज फल-फूल रहा है। इसका खुलासा जन सूचना अधिकार कार्यकर्ता दीपेश सिंह ने किया है।

जन सूचना कार्यकर्ता का आरोप है कि सकलडीहा तहसील के धाराव में चलने वाला बसंत राम नगीना महाविद्यालय सन 2003 से संचालित है, जिसमें 2012 से B.Ed की मान्यता भी ले ली गई है। जबकि मान्यता लेते समय जो जमीन दिखाई गई है उसमें 820, 839, 840, 841, 842 और 843 की जमीन पर मान्यता महाविद्यालय की ली गई थी। जिसमें गाटा संख्या 839 नवीन पड़ती है, 820 और 843 भीटा के नाम से दर्ज है और 840 पोखरी है। जबकि 841 और 842 पर महाविद्यालय का नाम 2017 में दर्ज हुआ है। अर्थात कई सालों तक महाविद्यालय बिना जमीन के ही इंटर से लेकर डिग्री कॉलेज तक डिग्रियां बांटता रहा है। सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा कर विद्यालय की मान्यता लेकर निर्माण कराया गया है। सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कराने वाले बेहद प्रभावशाली और दबंग किस्म के हैं।

अभी तक कोई कार्यवाही नहीं 

इस मामले को लेकर तहसील दिवस में प्रार्थना पत्र दिया गया है। तहसीलदार द्वारा अभी कोई कार्यवाही नहीं की गई है। जिले में भूमाफियाओं द्वारा पिछली सरकारों में बड़े पैमाने पर फर्जी जमीनों को दिखाकर अवैध कब्जा कर महाविद्यालय का निर्माण कराया गया है।

बाहुबल के दम पर शिक्षा की दुकान 

सपा, बसपा की सरकार में बने हुए निजी विद्यालयों की जांच कराई जाए तो अधिकतर मामले कूट रचित दस्तावेजों के द्वारा ही बने मिलेंगे। शिक्षा माफियाओं द्वारा अपने धन बल बाहुबल के दम पर शिक्षा की दुकान खोलकर डिग्रियां बांटने का काम किया जा रहा है। हालांकि इस संबंध में सकलडीहा के तहसीलदार अजीत कुमार सिंह ने 10 दिन के अंदर जांच कर कार्रवाई की जाएगी ।

Tags:    

Similar News