Chitrakoot News: धर्मनगरी में 3 दिन रहेगा केन्द्र व प्रदेश सरकार के मंत्रियों का जमावड़ा, जानिए क्या है वजह

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में अगले तीन दिन 29 से 31 जुलाई तक भाजपा का प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग शिविर का आयोजन हो रहा है।

Update: 2022-07-26 11:38 GMT

भाजपा का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर 29 से 31 जुलाई तक आयोजित

Chitrakoot: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट में अगले तीन दिन 29 से 31 जुलाई तक भाजपा का प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग शिविर (BJP state level training camp) का आयोजन हो रहा है। जिसमें देश के रक्षामंत्री समेत केन्द्र सरकार के एक दर्जन व यूपी कैबिनेट (UP Cabinet) के दोनों डिप्टी सीएम समेत 19 मंत्री शामिल होंगे। तीन दिन होने वाले इस प्रशिक्षण वर्ग शिविर को आगामी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की अग्रिम तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है। पार्टी के प्रांतीय व क्षेत्रीय स्तर के पदाधिकारियों ने शिविर की तैयारी को लेकर धर्मनगरी में ड़ेरा भी डाल दिया है।

भाजपा (BJP) का यह प्रशिक्षण वर्ग शिविर सीतापुर स्थित एक होटल में आयोजित होगा। तैयारियों को लेकर भाजपा के कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह, राष्ट्रीय प्रशिक्षण अभियान के सह समन्वयक डा. धर्मेन्द्र सिंह व प्रदेश मंत्री त्रयंबक त्रिपाठी धर्मनगरी आ चुके है। इन तीनों ने पार्टी के स्थानीय पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक की, जिसमें आने वाले मंत्रियों की अगवानी से लेकर ठहरने की सुविधा, वाहन, भोजन आदि पर चर्चा हुई।


तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग शिविर में रोजाना आठ सत्र चलेंगे: जिलाध्यक्ष

भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे (BJP District President Chandraprakash Khare) ने बताया कि कार्यक्रम के लिए होटल निर्धारित कर लिया गया है। तीन दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग शिविर में रोजाना आठ सत्र चलेंगे। सुबह आठ बजे से रात नौ बजे प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण शिविर में केन्द्र सरकार के 12 वह मंत्री शामिल होंगे, जो यूपी में निवास करते है। इनमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, महेन्द्रनाथ पांडेय, साध्वी निरंजन ज्योति, भानुप्रताप वर्मा आदि शामिल है।

यूपी सरकार के 19 कैबिनेट मंत्री होंगे शामिल

इसके अलावा यूपी सरकार के दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) व बृजेश पाठक (Deputy CM Brijesh Pathak) समेत 19 कैबिनेट मंत्री शामिल होंगे। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी प्रशिक्षण शिविर में आएंगे। भाजपा के महामंत्री संगठन सुनील बंसल समेत प्रदेश कमेटी के 46 पदाधिकारी शिविर में रहेंगे। बताया कि यूपी के सभी छह क्षेत्रों के क्षेत्रीय अध्यक्ष व महामंत्री समेत 24 पदाधिकारी, प्रकोष्ठों के संयोजक व विभाग संयोजक कुल 22 पदाधिकारी इस शिविर में शामिल होंगे। इनके अलावा शिविर में यूपी के सभी जनपदों के प्रभारी मौजूद रहेंगे। चित्रकूट जिले से पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष रंजना उपाध्याय शिविर में शामिल होंगी। जिलाध्यक्ष ने बताया कि प्रशिक्षण वर्ग शिविर में बीएल संतोष व मुरलीधर राव समेत अन्य प्रशिक्षणदाता रहेंगे। प्रत्येक सत्र के प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग प्रशिक्षक तय किए गए है। खास बात यह है कि इस प्रशिक्षण वर्ग के जरिए सरकार व संगठन में समन्वय बनाते हुए आगामी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की नजर से देखा जा रहा है।


मंत्रियों के जमावड़े को लेकर सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम

भाजपा का तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग शिविर भले ही संगठन की ओर आयोजित हो रहा है, लेकिन इसमें केन्द्र व प्रदेश सरकार के मंत्रियों का तीन दिन जमावड़ा रहेगा। इसको देखते हुए संगठन पदाधिकारी शिविर की तैयारी में लगे है। वहीं दूसरी ओर प्रशासन भी सुरक्षा को लेकर सक्रिय हो गया है। कार्यक्रम स्थल से लेकर मंत्रियों के ठहरने वाले स्थानों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन रणनीति बनाने में जुटा है।

आरोग्यधाम, यूपीटी से लेकर प्रमुख होटल रहेंगे बुक

प्रशिक्षण वर्ग शिविर में शामिल होने आ रहे मंत्रियों के साथ ही पार्टी पदाधिकारियों के ठहरने के लिए प्रमुख होटल बुक किए गए है। वरिष्ठ पदाधिकारियों, केन्द्रीय मंत्रियों, डिप्टी सीएम के साथ ही यूपी के कैबिनेट मंत्रियों के ठहरने की व्यवस्था आरोग्यधाम, यूपीटी में की जा रही है। इसके अलावा धर्मनगरी के अन्य प्रमुख होटलोंं में जिनमें बेहतर व्यवस्थाएं है, उनको बुक किया गया है। ताकि किसी तरह की अव्यवस्थाएं न हो सके।

सूची के अलावा अन्य को नहीं मिलेगा प्रवेश

तीन दिवसीय शिविर में शामिल होने वाले मंत्रियों व संगठन पदाधिकारियों की सूची पहले से ही तैयार कर ली गई है। बताते हैं कि शिविर में केवल उन लोगों को ही प्रवेश मिलेगा, जिनका नाम सूची में शामिल है। इनके अलावा किसी को भी शिविर स्थल संबंधित होटल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस होटल के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। पार्टी स्तर से पदाधिकारियों को भी जिम्मेदारियां सौंपी जा रही है। शिविर में सुबह प्रवेश के बाद सभी सत्र खत्म होने पर ही शामिल होने वाले पदाधिकारी बाहर निकलेंगे। दोपहर में एक घंटे के लंच का समय तय किया गया है।

Tags:    

Similar News