स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए मिला समय, नगर निगम को मिली राहत

गुरुवार से राजधानी शुरू होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण से नगर निगम को कुछ राहत मिल गयी है. अब जनवरी के दूसरे सप्ताह में टीम यहां सर्वेक्षण करेगी। तब तक मिले समय में नगर निगम राजधानी लखनऊ को साफ सुथरा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। गुरुवार को नगर निगम

Update: 2018-01-04 12:20 GMT
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए मिला समय, नगर निगम को मिली राहत

लखनऊ: राजधानी में गुरुवार से शुरू होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण से नगर निगम को कुछ राहत मिल गयी है। अब जनवरी के दूसरे सप्ताह में टीम यहां सर्वेक्षण करेगी। तब तक मिले समय में नगर निगम राजधानी लखनऊ को साफ सुथरा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। गुरुवार को नगर निगम अधिकारीयों ने राहत की सांस ली और सफाई के काम और तेज कर दिया।

देश के 4041 शहरों में हो रहा स्वच्छता सर्वेक्षण

केंद्र सरकार ने स्वच्छता सेवाओं में सुधार के लिए बुनियादी ढांचागत विकास और उनके टिकाउपन, परिणाम, इससे नागरिकों का जुड़ाव तथा जमीनी स्तर पर नजर आने वाले प्रभावों के आधार पर देश के सभी 4041 शहरों और कस्बों की स्वच्छता रैंकिंग के लिए ‘स्वच्छ सर्वेक्षण - 2018’ का शुभारंभ किया है।यह सर्वेक्षण प्रति वर्ष होता है लेकिन इस वर्ष इसे और बेहतर व प्रभावी तरीके से किया जा रहा है. स्वच्छ सर्वेक्षण- 2018 के अंतर्गत 4041 शहरों और कस्बों को कवर किया जाएगा तथा इसके परिणाम अगले वर्ष मार्च में घोषित किए जायेंगे। इसके लिए अन्य 500 शहरों और कस्बों की राष्ट्रीय रैंकिंग के अलावा 3541 कस्बों, राज्य और क्षेत्रीय रैंकिंग की भी घोषणा की जाएगी।

इन बिंदुओं पर हो रहा सर्वेक्षण

इस सर्वेक्षण के अंतर्गत कुल 4000 अंकों के लिए विभिन्न वेटेज के साथ 44 स्वच्छता संबंधी मानदंडों के आधार पर शहरों की रैंकिंग की जाएगी। नगर निगम के अधिकारीयों ने बताया कि कुल 44 मुख्य बिंदुओं पर 4000 अंक मिलेंगे और हमारी कोशिश है की हर बिंदु पर हमे ज्यादा से ज्यादा अंक मिले। इस सर्वेक्षण में कूड़ा कलेक्शन, सैनिटेशन, प्रोसेसिंग, आईईसी - बिहेवियर, कैपसिटी बिल्डिंग, इनोवेशन, बेस्ट प्रैक्टिस सहित कुल 44 बिंदु होंगे जिसके आधार पर सर्वेक्षण टीम अंक प्रदान करेगी।

आम लोगों का लिया जायेगा सहयोग

अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव ने बताया की नगर निगम आम लोगों के साथ मिलकर शहर को स्वच्छ बनाने का काम कर रहा है. शहर की विभिन्न कलोनियों में नगर निगम के कर्मचारी सफाई के काम में जुट गए है. सभी पार्को, कूड़ाघरों में लगातार काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया की स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए हमें समय मिल गया है जिसमे सभी अधूरे काम पूरे कर लिए जाएंगे।

पार्को के पास चलेगा विशेष अभियान

शहर के पार्कों के आसपास लोग ज्यादा कूड़ा करकट फेंक देते हैं जिससे पार्कों की खुबसुरती बिगड़ जाती है. इसलिए इस अभियान में सभी पार्को के आसपास विशेष अभियान चलाकर सफाई कराई जाएगी और आसपास के लोगों को गन्दगी न करने के लिए जागरूक भी किया जायेगा।

Tags:    

Similar News