Chitrakoot News: भाजपा के प्रदेश प्रशिक्षण शिविर में बोले सीएम योगी, भाजपा आदर्शों की पार्टी है

Chitrakoot News: मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ ने चित्रकूट में चल रही भाजपा के प्रदेश प्रशिक्षण शिविर में रविवार को समापन सत्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भाजपा सिद्धांतों, मूल्याें और आदर्शों की पार्टी है।

Newstrack :  Network
Update: 2022-07-31 16:21 GMT

चित्रकूट में भाजपा के प्रदेश प्रशिक्षण शिविर में सीएम योगी। (Social Media)

Chitrakoot News: एक राजनीतिक दल जिसने देश के अंदर पिछले 8 वर्षों में देश की पूरी काया पलट कर रख दी है। वह देश ही नहीं दुनिया को भी एक नई दिशा दे रहा है। जब दुनिया के सामने स्वयं के अस्तित्व का संकट खड़ा हो रहा है तो पूरी दुनिया भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देख रही है। वह राजनीतिक दल अपने सांस्कृतिक मूल्यों, अपने ऐतिहासिक, पौराणिक मुद्​दों को लेकर अग्रणीय बना हुआ है। ऐसा सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (BJP) की कर सकती है। यही वजह है कि पिछले तीन दिन से चित्रकूट में प्रशिक्षण शिविर की हर ओर चर्चा हो रही है। ये बातें शनिवार को मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने चित्रकूट में चल रही भाजपा के प्रदेश प्रशिक्षण शिविर में रविवार को समापन सत्र को संबोधित करते हुए कही।

पांच वर्ष पहले चित्रकूट में आना बहुत चुनौतीपूर्ण था: CM

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही सामूहिक रूप से चिंतन, सामूहिक रूप से इक्ट्ठा होना, सामूहिक रूप से बैठना, सामूहिक रूप से चिंतन को आगे बढ़ा सकती है। तीन दिनों के चिंतन में आप ने महसूस किया होगा कि पिछले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश में हमने क्या कुछ किया है और इसे प्राप्त करने में कैसे सफलता प्राप्त हुई, यह सब भी आपने बहुत नजदीक से महसूस भी किया होगा। पांच वर्ष पहले इस चित्रकूट में आना बहुत चुनौतीपूर्ण था। हमने पांच वर्ष पहले पहला मुद्दा अपने एजेंडे पर बुंदेलखंड का लिया। पहली घोषणा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे (Bundelkhand Expressway) की थी जो अब शुरू हो चुका है। इसके बाद हर-घर नल की घोषणा की। हमने यहां की समस्याओं को दूर किया है। वही जब सुशासन के लक्ष्य को प्राप्त करने में आमजन मानस किसी सरकार की कार्य पद्धति को देखकर कहने लग जाए कि सरकार ठीक काम कर रही है और उसके चेहरे के भाव यह अहसास कराने लग जाएं तो समझिए सरकार ठीक काम कर रही है और सही दिशा में काम कर रही है।

सिद्धांत विहीन राजनीति को अटलजी मौत का फंदा मानते थे: सीएम

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि हमने सुशासन के लक्ष्य को उस दिशा में प्राप्त करने में अच्छे कदम बढ़ाए हैं हमारे कदम सही दिशा में हैं। हम एक सकारात्मक भाव के साथ आगे बढ़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश सुशासन की ओर बढ़ रहा है यह एक दिन में नहीं हुआ, एक बार के प्रयास से नहीं हुआ इसे प्राप्त करने में हमारे पीछे हमारे केंद्रीय नेतृत्व और यशस्वी मार्गदर्शन है। प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, रक्षामंत्री, राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय नेताओं के मार्ग दर्शन से हमने इसे प्राप्त किया है। हमने अपने कार्यक्रमों में मूल्यों और आदर्शों को अपनाकर इसे स्थापित किया है। वहीं अटलजी की बातों को ध्यान में रखकर जिसे हमने मंत्र माना वह कि राजनीति मूल्यों की होती है, सिद्धांतों की होती है, सिद्धांत विहीन राजनीति को अटल जी मौत का फंदा मानते थे। हमने केवल सिद्धांतों की राजनीति को बखूबी अपनाया।

''आमजन मानस को हम पर विश्वास, इसे कायम रखना है''

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग किसी भी पद्धति के विरोधी नहीं हैं, हमारी पारंपरिक चिकित्सा आयुर्वेद थी और योग को दुनिया ने स्वीकार किया है। आज दुनिया योग के पीछे भाग रही है। हम प्रधानमंत्री के आभारी हैं जिन्होंने 21 जून की तिथि को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) के रूप में दुनिया में मान्यता दिलाई। योग वैश्विक मंच पर छा रहा है। कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया ने आयुर्वेद की ताकत को माना, लेकिन आयुर्वेद में जब इतनी ताकत है तो वह पिछड़ा क्यों यह सोचने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम आवश्यकता पड़ने पर अपनी बातों को मूल्यों और सिद्धांतों के साथ रखने में किसी प्रकार का संकोच नहीं करते हैं। वहीं जब आम जनमानस के मन में विश्वास होता है कि सरकार सब ठीक कर देगी और उसके मन में जब कोई अविश्वास नहीं है तो हमारा विरोधी कितना भी अविश्वास करता हो उसके अविश्वास से कुछ नहीं होता है। यही वजह है कि वर्ष 2022 के विधानसभा के चुनाव में जनता ने भारतीय जनता पार्टी पर अपना विश्वास दिखाया।

प्रदेश के 98 संगठनात्मक जिलों में प्रशिक्षण वर्ग संपन्न हो चुके हैं: स्वतंत्रदेव सिंह

समापन सत्र में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह (State President Swatantradev Singh) में प्रशिक्षण वर्गों का व्रत प्रस्तुत करते हुए बताया कि प्रदेश के 98 संगठनात्मक जिलों में प्रशिक्षण वर्ग संपन्न हो चुके हैं, जिसमें 13624 पार्टी पदाधिकारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया इसके साथ ही प्रदेश के 1918 मंडलों में आयोजित प्रशिक्षण वर्गों में 113024 कार्यकर्ता शिक्षित हुए। सिंह ने कहा कि प्रदेश के शिक्षण वर्ग में 3 दिन तक पूर्ण अनुशासित रहकर प्रदेश के पदाधिकारियों प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्रियों पार्टी के मोर्चों के अध्यक्ष प्रकोष्ठ हुआ विभागों के प्रदेश संयोजक क्षेत्रीय अध्यक्ष व क्षेत्रीय महामंत्री सहित जिला प्रभारियों तथा वरिष्ठ नेताओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

आज भाजपा बनाम पूरा विपक्ष है, हमें हर कसौटी पर खरा उतरना है: मौर्य

इससे पूर्व प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने उत्तर प्रदेश की वर्तमान परिस्थिति और चुनौती विषय पर सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि आज भाजपा बनाम पूरा विपक्ष है। हमें हर कसौटी पर खरा उतरना है। विभिन्न माध्यमों से लोगों तक पहुंचने का सतत क्रम जारी रखना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक क्षेत्र व प्रत्येक वर्ग में हमें सभी को जोड़ना है। मौर्य ने कहा कि जहां क्षेत्रीय दलों सहित समस्त विपक्ष का एजेंडा परिवारवाद व जातिवाद है। वहीं भाजपा की नीति अंत्योदय की विचारधारा है। हमें प्रत्येक व्यक्ति को संगठन से जोड़कर विचारधारा से जोड़ने का काम करना है। उन्होंने कहा कि विरोधियों का आत्मविश्वास डगमगाया हुआ है। हमें जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुए 2024 में अभूतपूर्व विजय की तैयारियों के साथ जुटना है।

भाजपा ने अपनी कार्य पद्धति को अपनी विचारधारा के अनुसार बनाया है: सुनील बंसल

प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल (State General Secretary Organization Sunil Bansal) ने प्रशिक्षण वर्ग में हमारी कार्यपद्धति पर विषय रखते हुए कहा कि भाजपा कार्यकर्ता आधारित और निश्चित विचारधारा के आधार पर चलने वाला जन संगठन है। भाजपा ने अपनी कार्य पद्धति को अपनी विचारधारा के अनुसार बनाया है। उन्होंने कहा भाजपा की कार्य पद्धति की विशेषता सामूहिकता, पारस्परिकता, संपर्क, निर्णय प्रक्रिया बैठके, प्रवास व अनुशासन है। हमारी कार्यपद्धती सर्वस्पर्शी, सर्वव्यापी व सर्वग्राही है। हम जिस विचारधारा के लिए काम कर रहे हैं उस विचारधारा के प्रति निष्ठा व संगठन के प्रति अटूट विश्वास का भाव लेकर काम करते हुए प्रत्येक कार्य के लिए कार्यकर्ता और प्रत्येक कार्यकर्ता के लिए कार्य इस सूत्र पर काम करना भाजपा की कार्य पद्धति है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना

प्रदेश के प्रशिक्षण वर्ग के तीसरे दिन सुबह समस्त प्रशिक्षणार्थियों ने दीनदयाल शोध संस्थान में रामायण वीथिका में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के चरित्र को झांकियों व चित्रों के माध्यम से आत्मसात किया। इसके पश्चात वर्ग स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मन की बात कार्यक्रम को सभी ने सामूहिक रूप से सुना।

Tags:    

Similar News