UP News: योगी सरकार किसानों के लिए जल्द शुरू करेगी ये बड़ी योजना, जानें फायदे

UP News: योगी सरकार जल्द ही मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना नाम से नई योजना शुरू करने जा रही है। योजना का प्रस्ताव तैयार हो गया है। अब इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

Report :  Jugul Kishor
Update:2023-09-14 08:28 IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ( सोशल मीडिया)

UP News: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार जल्द ही मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के नाम से एक योजना शुरू करने की तैयारी कर रही है। इस नई योजना के लागू हो जाने के बाद ऊद्यान, रेशम, सहकारिता, मंडी आदि विभागों से जुड़ी योजनाओं व कार्यक्रमों में धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। शुरूआत में ऊदाहरण के तौर पर 100 सोलर पंच लगाने की योजना बनाई गई। लेकिन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से मिली मदद से केवल 80 सोलर पंप ही लग पाए हैं। अब बाकी के 20 सोलर पंपों को मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना के तहत लगवाए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक इस योजना को कुछ इस तरह बनाया गया है कि कुछ विभागों के बजट से कटौती कर प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना को बजट उपलब्ध करवाएगी। प्रदेश की कृषि, रेशम, सहकारिता, मंडी आदि से जुड़ी योजनाओं के लक्ष्य पूरे करने के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से फंड मिलता तो है लेकिन वह राज्य की योजनाओं की जरुरतों को पूरी नहीं कर पाता है। इस साल राज्य सरकार को केंद्र से 114.23 करोड़ रूपये की पहली किस्त का बजट मिला। लेकिन प्रदेश की कृषि व अन्य संबंधित विभागों की योजनाओं व कार्यक्रमों की जरूरतें इतने भर से पूरी नहीं हो पाती है। बजट के अभाव में कार्य अधूरे ही रह जाते हैं, लेकिन अब इन अधूरे कामों को योगी सरकार पूरा करवाएगी।

योजना का प्रस्ताव तैयार

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इन जरूरतों को पूर्ति के लिए अपने संसाधनों का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है। इसी के सम्बंध में योगी सरकार जल्द ही मुख्यमंत्री कृषि विकास योजना नाम से नई योजना शुरू करने जा रही है। योजना का प्रस्ताव तैयार हो गया है। अब इसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी मिलते है योजना की शुरूआत प्रदेश में कर दी जाएगी। 

Tags:    

Similar News