CM योगी बोले, तीसरे ग्राउंड सेरेमनी के बाद ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में UP को प्रथम स्थान पर लाने का लक्ष्य

Lucknow: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की राष्ट्रीय रैंकिंग में 2017 तक 14वें स्थान पर रहने वाला यूपी आज द्वितीय पायदान पर है। अब इस रैंकिंग में प्रथम स्थान पर आने के लक्ष्य के साथ टीम यूपी को काम करना होगा।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-05-09 09:16 GMT

CM Yogi Adityanath said development of education system in UP (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि पिछले यूपी इन्वेस्टर समिट में 4.68 लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव हमें मिले थे। इनमें से 3 लाख करोड़ से ज्यादा के प्रस्ताव आज धरातल पर साकार हो रहे हैं। आगामी जून माह में प्रदेश के तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (third ground breaking ceremony) आयोजन के लिए सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।

अधिकारियों के साथ बैठक में योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि विगत 5 वर्ष में उत्तर प्रदेश देश में औद्योगिक निवेश के श्रेष्ठतम गंतव्य के रूप में राष्ट्रीय पटल पर उभर कर आया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ease of doing business) की राष्ट्रीय रैंकिंग में 2017 तक 14वें स्थान पर रहने वाला उत्तर प्रदेश आज द्वितीय पायदान पर है। अब इस रैंकिंग में प्रथम स्थान पर आने के लक्ष्य के साथ "टीम यूपी" को काम करना होगा।

टेस्ट की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत: योगी

कोरोना को लेकर योगी ने कहा कि प्रदेश में कुल 1567 एक्टिव केस हैं। इसमें 1487 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं। टेस्ट की संख्या बढ़ाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पिछले 48 घंटे में पूरे प्रदेश में 305 नए केस की पुष्टि हुई, जिसमें गौतमबुद्ध नगर में 124, गाजियाबाद में 41, लखनऊ में 23, आगरा में 20 नए केस शामिल हैं। इसी अवधि 771 लोग स्वस्थ भी हुए। हमीरपुर और ललितपुर में भी दहाई अंक में नए केस की पुष्टि हुई है। इनके कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और ट्रैवल हिस्ट्री का आकलन भी किया जाए।

89% वयस्क लोगों को मिल चुकी दोनों खुराक

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में अब तक कोविड टीके की 31 करोड़ 76 लाख डोज लगाई जा चुकी है। जबकि 11 करोड़ 21 लाख से अधिक कोविड टेस्ट भी किए जा चुके हैं। 18+ आयु की पूरी आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जबकि 89% वयस्क लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15 से 17 आयु वर्ग में 95.74% से अधिक किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है और 69.17% किशोरों को दोनों डोज लग चुकी है। 12 से 14 आयु वर्ग में 68% से अधिक बच्चे टीकाकवर पा चुके हैं। बच्चों के टीकाकरण और वयस्कों के बूस्टर डोज लगाए जाने को और तेज किए जाने की जरूरत है।

अब तक 43 मुख्यमंत्री अयोग्य मेलों का हो चुका आयोजन

बैठक में कहा गया कि गांवों में स्वास्थ्य सेवाओं की सहज उपलब्धता के लिए 'मुख्यमंत्री अयोग्य मेले' सार्थक सिद्ध हो रहे हैं। अब तक 43 मेलों का आयोजन हो चुका है, जहां एक करोड़ से अधिक लोगों ने विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लिया। विगत रविवार को लगभग 1.21 लाख लोगों ने आरोग्य मेले का लाभ उठाया।

निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्थापना संबंधी नियमों को किया सरल

योगी ने कहा कि निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्थापित करने के इच्छुक संस्थाओं को सरकार की ओर से सभी जरूरी सहयोग दिए जाएं। स्थापना संबंधी नियमों को यथासंभव सरल भी किया गया है। ऐसे प्रस्तावों को कतई लंबित न रखें। उन्होंने कहा कि नवस्थापित मां शाकुम्भरी राज्य विश्वविद्यालय सहारनपुर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़ तथा महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय, आजमगढ़ में पूर्णकालिक कुलसचिव, सहायक कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक और वित्त अधिकारी की तत्काल नियुक्ति की जाए।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News