सीएम योगी ने बनाई हुनरमंदो को लिए योजना, सरकार करने जा रही ये काम

Update: 2020-01-11 13:35 GMT
योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, कैबिनेट बैठक में लगी मुहर

लखनऊ। हुनर हॅाट के उद्घाटन के मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारी सरकार कुटीर और परम्परागत उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। लखनऊ में शनिवार को हुनर हाट का आयोजन किया गया है जिसमें हुनरमंद लोगों ने अपने हुनर का जोरदार तरीके से प्रस्तुत किया ।

योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री को बधाई दी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री को बधाई दी और कहा कि एक समय था जब यूपी इस मामले में नम्बर एक स्थान पर था। लेकिन पिछली सरकार के उपेक्षित होने की वजह से शिल्पकारों ने मुख मोड़ा जिससे हमारी दस्तकारी शिल्पकारी गायब होने के कगार पर थी।

ये भी पढ़े-योगी के मंत्री का प्रियंका पर करारा हमला, कह दी ये बड़ी बात

लेकिन मोदी जी के नेतृत्व में उन कारीगरों को हुनर को एक उचित प्लेटफार्म दिया जा रहा है। हुनर हाट का आयोजन जो पूरे देश मे चल रहा है। सीएम ने कहा कि इस तरह की योजना की शुरूआत प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में की है। उन्होंने हुनर हाट में वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना की शुरुआत की।

यूपी की स्थापना दिवस

यूपी की स्थापना दिवस के मौके पर योगी ने कहा कि 68 वर्षो में पहली बार यूपी के कारीगरों एवं शिल्पकारों के सहयोग से प्रोडक्ट बाहर भेजने में प्रदेश सक्षम हो पाया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 में राज्य का कुल हिस्सा 19 फीसदी है जो पिछले सरकार में केवल 8 फीसदी हुआ करता था। सीएम ने कहा कि कारीगरों को जमीन की नहीं सरकार के सहयोग की जरूरत पड़ती है जो पिछले दो वर्षों में मैने महसूस किया है।

वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना लेकर आ रही है सरकार

आगे उन्होंने कहा कि अगर इन्हें सहयोग मिल जाए तो यही कारीगर देश विदेश को लोहा मनवाने की हिम्मत रखते है।

यूपी के हर जनपद कि अपनी अलग-अलग पहचान होती है जैसे की कन्नौज महक के लिए तो मेरठ क्रिकेट के बैट के लिए प्रसिद्ध है। अतः सरकार इसी लिए वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना लेकर आ रही है। जिससे हुनरमंद लोगों को अपनी पहचान मिल सकें।

जिससे हमारे परम्परागत चिजों को बचाया जा सके और उसके महत्ता को पहचान मिले। सीएम ने कहा इस योजना से कुम्हार,लोहार को उनके परंपरागत कला को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगा। सरकार इसके लिए हुनरमंद लोगों को विशेष ट्रेनिंग देने की व्यवस्था की है। जिसमें उन सभी लोगों को टुल, किट व प्रमाणपत्र दी जाएगी जो ट्रेनिंग लेंगे और बाद में सरकार उनको रोजगार शूरू करने के लिए पैसा भी देगी।

तालाबो की सफाई होगी

सरकार गांव में तालाबो की सफाई के लिए कुम्हारों को दिया ताकी वे फ़्री में मिट्टी ले जाये। कुम्हार को फ्री में मिट्टी मिलेगी जिससे जिससे उनके पास मिट्टी की समस्या से निजात मिलेगी जिससे वे अपना काम को बिना किसी व्यवधान के जारी रख सके।

इस कार्यो से गांव के तलाब भी साफ होता रहेगा जिससे जल संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। देश में 16 हुनर हाट का आयोजन हुआ है। लखनऊ के बाद हुनर हाट का आयोजन हैदराबाद और उसके बाद चंडीगढ़ में होगा।

Tags:    

Similar News