UP में पहली बार गर्भवती म​हिलाओं को 5 हजार रूपए, एक अगस्त से लागू

यूपी में हर तीसरी महिला अल्पपोषित है। इसको देखते हुए केंद्र सरकार प्रदेश में गर्भ धारण करने वाली महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना-कंडीशनल मैटरनिटी बेनिफिट कार्यक्रम शुरू कर रही है। इसके तहत पहली बार गर्भवती महिलाओं को पांच हजार रूपये मिलेंगे।

Update: 2017-09-07 08:25 GMT

लखनऊ: यूपी में हर तीसरी महिला अल्पपोषित है। इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रदेश में गर्भ धारण करने वाली महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना-कंडीशनल मैटरनिटी बेनिफिट कार्यक्रम शुरू की है। इसके तहत पहली बार गर्भवती महिलाओं को पांच हजार रूपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें... लखनऊ मेट्रो: गुटखे-तंबाकू और खैनी लेकर चढ़े लोग, गार्ड से बोले- ये है नवाबों का शहर

तीन किश्तों में मिलेगी धनराशि

- महिलाओं को यह धनराशि तीन किश्तों में मिलेगी।

- गर्भावस्था का पंजीकरण कराने पर एक हजार रूपये, गर्भावस्था के छ: माह बाद दो हजार रूपये और प्रसव के बाद नवजात शिशु के पंजीकरण और प्रथम चक्र के टीकाकरण के बाद शेष दो हजार रूपये दिए जाएंगे।

- इसके अलावा जननी सुरक्षा योजना के तहत भी महिलाओं को लाभ मिलेगा।

ये है उद्देश्य:

योजना का उद्देश्य किसी भी महिला को गर्भावस्था एवं प्रसवोपरांत मजदूरी से विश्राम पर आंशिक मुआवजा उपलब्ध कराना है। उनके स्वास्थ्य में सकारात्मक सुधार लाने के लिए यह धनराशि डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी। योजना को जमीनी स्तर पर लागू करने में आशा और एएनएम की मुख्य भूमिका होगी। योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा, जिनका बैंक एकाउंट आधार संख्या से लिंक होगा।

ये भी पढ़ें ... बाबा रामदेव के साबुन विज्ञापन पर रोक, दूसरे साबुन को बताया गया अप्राकृतिक

तीन जिलों में चल रहा है पायलेट प्रोजेक्ट

कंडीशनल मैटरनिटी बेनिफिट कार्यक्रम पहले से ही महोबा, सुल्तानपुर और अमेठी में पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर चल रही है। इसके लिए राज्य स्तर पर प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की अध्यक्षता में पीएमएमवीवाई सेल का गठन किया गया है। यह सेल योजना को प्रारम्भ करने में सहयोग के साथ निगरानी करेगा। जनपद और ब्लाक स्तर पर पीएमएमवीवाई सेल का गठन किया गया है। यह सेल योजनाओं की निगरानी करेंगे और उसकी फीडबैक भी लेगा।

Tags:    

Similar News