DM ने लाॅकडाउन का लिया जायजा, कहा- कोरोना प्रोटोकाॅल का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

मैनपुरी के DM महेंद्र बहादुर सिंह ने आज दोपहर लॉकडाउन का जायजा लिया और लोगों से घर में रहने की अपील की।

Reporter :  Praveen Pandey
Published By :  Shreya
Update: 2021-05-10 16:52 GMT

जिलाधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ लॉकडाउन का जायजा लेते हुए (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मैनपुरी: उत्तर प्रदेश के शहर मैनपुरी के जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने आज यानी सोमवार दोपहर लॉकडाउन का जायजा लेने के लिए निकले। इस दौरान उन्होंने शहर के व्यस्तम बाजार तांगा स्टेण्ड से लेकर लेनगंज होते हुए नगर पालिका चैराहा, देवी रोड, मदार दरवाजा होते हुए देवी मेला स्थल, कुरावली रोड, राधारमन रोड, स्टेशन रोड, करहल चैराहे से बड़ा चैराहा होते हुये संता-बसंता चैराहा- क्रिश्चियन तिराहा तक भ्रमण किया।

जिलाधिकारी ने किराना दुकानदारों, फल-सब्जी विक्रेताओं, हथठेले वालों से कहा कि निर्धारित समय प्रातः 07 बजे से लेकर 01 बजे तक ही किराना, फल-सब्जी की दुकानें खोली जाएं। 01 बजे के बाद मेडिकल स्टोर को छोड़कर कोई भी दुकान न खुले, कोई हथठेले वाला सड़क पर दिखाई न दे। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि निर्धारित समय के बाद अगर कोई दुकान खुली पाई गई, या ठेले वाला सड़क पर खड़ा मिला तो चालान कर जुर्माना वसूला जाएगा।

कार्यवाही की दी चेतावनी

डीएम ने कहा कि निर्धारित समय में यदि किसी दुकान के बाहर भीड़ एकत्र मिली या कोरोना प्रोटोकॉल की अनदेखी की गयी तो दुकानदार को जिम्मेदार मान उसके विरूद्ध महामारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में प्रभावी कार्यवाही होगी। उन्होने जनपदवासियों से आग्रह किया है कि यदि हो सके तो राशन आदि होम डिलीवरी के माध्यम से ही मंगाए, यदि नही मंगा पा रहे हैं तो प्रातः 07 बजे से 01 बजे तक राशन, फल-सब्जी हेतु सभी नियमों का पालन कर दुकान जा सकते हैं। बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर जाए, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि सभी नियमों का पालन करे।

डीएम ने भ्रमण के दौरान दुकानदारों से कहा कि नियमों का पालन कर सामान की बिक्री करें, दुकान पर भीड़ न लगने दें, दुकान के आगे मजबूत रस्सी-बल्ली से बेरीकेडिंग कर ग्राहकों को सरफेस छूने से रोकें, किसी भी ग्राहक को दुकान के अंदर बिठाकर सामान की बिक्री न करें, क्रेता-विक्रेता दोनों लोग मास्क से अच्छी तरह नाक-मुंह को ढककर रखें, सामाजिक दूरी का पालन कराते हुए दुकान का संचालन करें।

जिलाधिकारी जायजा लेते हुए (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सामान की बिक्री निर्धारित मूल्य पर ही करें

साथ ही उन्होंने कहा कि सामान की बिक्री निर्धारित मूल्य पर ही करें, यदि किसी के द्वारा किसी वस्तु का निर्धारित मूल्य से अधिक दाम वसूला गया तो उसके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है इसलिए गत वर्ष की अपेक्षा इस बार ज्यादा सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। सतर्कता बरतने से ही कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को तेज बुखार, खांसी, जुकाम, सीने-गले में दर्द की शिकायत हो तो तत्काल समीपवर्ती सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोरोना की जांच कराएं, मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में संचालित कोविड केयर सेंटर के मोबाइल नम्बर 05672- 240251, 240252, 240253, 7376490774, 7376490438, 9411850426 पर सम्पर्क करें। उन्होंने कहा कि लक्षण छिपाने से संक्रमण तेजी से बढ़ेगा इसलिए छिपाएं नहीं बल्कि स्वयं आगे आकर जांच कराएं।

अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोविड कमाण्ड एंड कंट्रोल सेंटर का किया निरीक्षण

इसके अलावा जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने आज मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में स्थापित कोविड कमाण्ड एंड कंट्रोल सेंटर एवं पुराने जिला महिला चिकित्सालय में बने एल-02 वार्ड का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं परखीं। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों को आदेशित किया कि कोविड वार्ड, होम आइसोलेशन में जो भी धनात्मक मरीज हैं, उन सबसे प्रतिदिन फीडबैक लिया जाए यदि किसी मरीज को चिकित्सकीय परामर्श की आवश्यकता हो तो ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक स्वास्थ संबंधी जानकारी दें।

जिलाधिकारी ने कहा कि कांटेक्ट ट्रेसिंग के कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए, धनात्मक मरीज के संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सैंपलिंग हो, कंटेनमेंट जोन में घर के प्रत्येक सदस्य की थर्मल स्क्रीनिंग की जाए। उन्होंने कहा कि सर्वे, घर-घर भ्रमण कार्य में लगे कर्मी स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान लोगों को संक्रमण से बचने के लिए मास्क से अच्छी तरह नाक, मुंह ढकने, सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए जागरूक करें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

उन्होने कहा कि कंट्रोल रूम से ग्राम पंचायत स्तर, वार्ड स्तर पर गठित निगरानी समितियों से भी फीडबैक लिया जाये, गठित समस्त निगरानी समितियां सक्रीय रहकर सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करें, अपने-अपने क्षेत्र के धनात्मक मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी रखें, बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच कराने में मदद करें। अन्य प्रदेशों से आने वाले व्यक्तियों की कोरोना जांच करायी जाये, रिपोर्ट आने तक घर के किसी सदस्य से न मिलने हेतु जागरूक किया जाये।

जनपदवासियों से की ये अपील 

जनपदवासियों का आव्हान करते हुए उन्होंने कहा कि विगत कई दिनों से जनपद में संक्रमण के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुयी है, इसलिए सभी लोग सतर्कता बरतें, कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें।

डीएम ने एल-02 वार्ड के निरीक्षण के दौरान कहा कि एल-02 वार्ड बेहद संवेदनशील है। ड्यूटी करते समय सतर्कता बरतें, संक्रमित मरीजों की बेहतर देखभाल की जाए। मरीजों को समय से दवाएं मुहैया करायीं जाएं, समय से खाना-पानी उपलब्ध कराया जाए, किसी भी स्तर पर कोताही न बरती जाए। उन्होंने वार्ड को समय समय पर सैनिटाइज करने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही वार्ड में भर्ती मरीजों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि घबराएं नहीं, अगर किसी को कोई परेशानी हो तो ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी के संज्ञान में लाएं, तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

इस दौरान उनके साथ उप जिलाधिकारी सदर ऋषिराज, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 ए.के. पाण्डेय क्षेत्राधिकारी नगर अभय राय आदि उपस्थित रहे।


Tags:    

Similar News